मेघालय में एनपीपी को सरकार बनाने का न्यौता

bjp jolt to congress : Meghalaya governor reportedly invites NPP to form government
bjp jolt to congress : Meghalaya governor reportedly invites NPP to form government

शिलांग। मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने सबसे बड़े दल को विधान सभा में बहुत साबित करने का मौका दिए जाने के कांग्रेस के आग्रह के बीच नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष कोनराड संगमा को छह मार्च को नई सरकार बनाने का न्यौता दिया है।

संगमा ने राज्यपाल से मिलकर राज्य में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था। साठ सदस्यों वाली विधानसभा में उन्होंने 34 विधायकों के समर्थन का दावा किया था। इनमें एनपीपी के 19, यूडीपी के छह, एचएसपीडीपी और भारतीय जनता पार्टी के दो-दो, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के चार विधायक शामिल हैं। इस गठबंधन को एक निर्दलीय विधायक का भी समर्थन है।

कांग्रेस नेता कमल नाथ और अहमद पटेल ने शनिवार को शिलांग का दौरा करके क्षेत्रीय दलों से गठबंधन करने की कोशिश की थी लेकिन उनका प्रयास सफल नहीं हो सका।

21 सीटों के साथ कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी जबकि एनपीपी के खाते में 19 सीटें आईं। इस राज्य में कांग्रेस पार्टी की सरकार थी। इस बार 59 सीटों के लिए 372 उम्मीदवार मैदान में थे। मतदान 27 फरवरी को हुआ था। थे।

विलियमनगर सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के उम्मीदवार जोनाथन संगमा की 18 फरवरी को ईस्ट गारो हिल्स जिले में आईईडी विस्फोट में मौत के बाद इस सीट पर मतदान रद्द कर दिया गया था।