मणिशंकर अय्यर, राहुल देश में खूब ‘प्यार’ फैलाएंगे : भाजपा

bjp  lambasts congress on revoking suspension of Mani Shankar Aiyar
bjp lambasts congress on revoking suspension of Mani Shankar Aiyar

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘नीच आदमी’ सहित विभिन्न अपशब्दों से अपमानित करने वाले मणिशंकर अय्यर का निलंबन रद्द करके कांग्रेस की सदस्यता बहाल किए जाने पर भाजपा ने रविवार को तीखी प्रतिक्रिया जताई और कहा कि गांधी उनका असली ‘प्यार’ वापस मिल गया है और दोनों अब देश में खूब प्यार फैलाएंगे।

भाजपा के प्रवक्ता डॉ. संबित पात्रा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष गांधी के कहने पर अय्यर को पार्टी में पुन: स्थान दिया गया है जिन्हें दिसंबर 2017 में गुजरात चुनाव के पहले भारत के प्रधानमंत्री को जातिसूचक टिप्पणी करके अपमानित किया था और उन्हें नीच आदमी कहा था।

कांग्रेस पार्टी ने गुजरात के चुनाव के दौरान अय्यर की टिप्पणी को असभ्य बताने एवं उससे अलग दिखने के लिए उन्हें पार्टी से दिखावे के लिए निलंबित कर दिया था। इस दिखावे का आज पर्दाफाश हो गया है।

डॉ. पात्रा ने कहा कि नौ माह के निलंबन के बाद श्री अय्यर का कांग्रेस में पुनर्जन्म हुआ है। इस ‘मणि’ के बिना कांग्रेस अधूरी थी और कांग्रेस के हाथ के ‘मणि’ के बिना अपूर्ण थे। दोनों के पुनर्मिलन से दोनों पूर्ण हो गए हैं। उन्होंने कहा कि अय्यर की टिप्पणी एक जातिवादी टिप्पणी थी जिसमें निम्न जाति के गरीब पृष्ठभूमि से आने वाले को नीच आदमी कह कर संबोधित किया गया था। इसे गांधी ने खुद स्वीकार किया था तभी अय्यर को पार्टी से बाहर निकाला था। इससे पहले भी उन्होंने मोदी के लिए सांप बिच्छू, यमराज, रावण, मंकी (बंदर), वायरस, गंगू तेली, भस्मासुर आदि अनेेक अपशब्दों का इस्तेमाल किया है।

उन्होंने कहा कि अय्यर एक विवादप्रिय व्यक्ति हैं। जब वह पाकिस्तान गए थे तब पाकिस्तान के संबंध में भारत की नीति की निंदा की थी जैसे पाकिस्तान की नीति भारत में शांतिपूर्ण उद्देश्य के लिए हो। वह 2015 में एक पाकिस्तानी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कह गए थे कि भारत पाकिस्तान के बीच शांति तभी संभव है जब मोदी प्रधानमंत्री के पद से हटेंगे। उन्होंने मोदी को पद से हटाने के लिए पाकिस्तानियों से मदद करने की अपील की थी। यही नहीं उन्होंने कश्मीरी युवकों के हथियार उठाने का समर्थन किया है।

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि अय्यर को वापस लेने से गांधी का भी असली चेहरा सामने आ गया है। कुछ दिन पहले गांधी ने एक ट्वीट करके कहा था, ‘मैं कांग्रेस हूं। मैं प्यार हूं।’ आज गांधी को शायद उनका असली प्यार वापस मिल गया है और देखना यह है कि दोनाें मिल कर देश में कितना प्यार फैलाएंगे।

डॉ. पात्रा ने कहा कि कांग्रेस के पास इस मणि के अलावा एक नवजोत भी है जो पाकिस्तान में जाकर तथाकथित पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के तथाकथित राष्ट्रपति के बगल में बैठे और वहां के सेना प्रमुख के साथ पप्पी झप्पी ले रहे थे। इस तरह से उन्होंने भारत की कूटनीति को लांछित किया है। कूटनीति केवल और केवल केन्द्र सरकार का विषय होता है। राज्यों को इस बारे में कोई अधिकार नहीं है।

उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से कहता रहा है कि पाकिस्तानी सत्ता के गुप्त केन्द्र भारत के निर्दोष नागरिकों और नियंत्रण रेखा पर तैनात जवानों की हत्या का जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि यह कैसी कांग्रेस है कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत के सेना के प्रमुख ‘गली के गुण्डे’ लगते हैं और पाकिस्तान के सेना प्रमुख सोणे के मुंडे। कांग्रेस का यही दोहरा चेहरा है।