वसुंधरा राजे की ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ की तैयारियों में जुटी बीजेपी

BJP prepares for CM Vasundhara Raje's Rajasthan Gaurav Yatra
BJP prepares for CM Vasundhara Raje’s Rajasthan Gaurav Yatra

उदयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की चार अगस्त से चारभुजा से शुरू हो रही राजस्थान गौरव यात्रा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

भगवान चारभुजा नाथ का आशीर्वाद लेकर शुरू होने वाली इस गौरव यात्रा की तैयारियों के लिए उदयपुर संभाग में प्रत्येक जिले में एक एक मंत्री को जिम्मेदारी दी गई हैं। इसके तहत राजसमंद जिले में उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी वहीं उदयपुर जिले में गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने जिम्मेदारी संभाल रखी हैं।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह चार अगस्त को चारभुजा से यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगें। यात्रा की पहली बड़ी आम सभा उसी दिन कांकरोली के जे के स्टेडियम में रखी गई हैं जहां पर ढाई लाख वर्ग फीट मैदान में विशाल पांडाल बनाए गए हैं। इसमें दो लाख से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता हैं।

भाजपा के संभागीय मीडिया प्रभारी चंचल अग्रवाल ने बताया कि आमसभा में अमित शाह के अलावा पांच केन्द्रीय मंत्री भी मौजूद रहेंगे। आमसभा में पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी सहित राजस्थान मंत्री परिषद के सभी मंत्री तथा पार्टी के सभी विधायक उपस्थित रहेंगे। माहेश्वरी सहित जिले के अन्य विधायकों ने आज सभास्थल पर पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया।

यात्रा की दूसरी बड़ी आमसभा पांच अगस्त को महाराणा प्रताप की राजतिलक स्थली गोगुन्दा में होगी। यहां पर भी जयपुर से आए एक दल ने एक लाख लोगों की बैठने की क्षमता के पांडाल को अंतिम रुप दिया। गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने गुरुवार को गोगुन्दा पहुंचकर जिला कलेक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दिए।

इसी प्रकार राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने झाडोल पहुंचकर पांच अगस्त को मुख्यमंत्री राजे की होने वाली गौरवयात्रा की आमसभा स्थल की तैयारियों की बैठक ली। बैठक में पार्टी पदाधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बांसवाडा-डूंगरपुर जिले में यात्रा की तैयारियों की जिम्मेवारी संभाल रहे ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री धनसिंह रावत ने इस दौरान सभी विधानसभा क्षेत्रों में तैयारियों का जायजा लिया। प्रतापगढ में जनजाति मंत्री नंदलाल मीणा और चित्तौड़गढ़ में शहरी विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने यात्रा की तैयारियों को अंतिम रुप देने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जायजा लिया।

गौरतलब है कि राजस्थान गौरव यात्रा चार अगस्त से शुरू होकर तीस सितम्बर को पूरी होगी। अठ्ठावन दिन की अवधि में राजे 40 दिन यात्रा करेगी जो राज्य के सभी सातों संभाग के अलग अलग विधानसभा क्षेत्रों में जाएगी। यह यात्रा 165 विधानसभा क्षेत्रों में जायेगी और इस दौरान 134 बड़ी आमसभाएं होगी।

इस यात्रा से शेष बचे 35 विधानसभा ऐसे है जहां पर यात्रा नहीं पहुंचेगी और इनमें भी सबसे ज्यादा 23 विधानसभा क्षेत्र जयपुर संभाग में हैं। यह यात्रा 6054 किलोमीटर का सफर तय करेगी जिसमें 371 स्थानों पर स्वागत किया जाएगा। यात्रा में भाजपा अपनी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यो का रिपोर्ट कार्ड आम जनता के सामने पेश किया जाएगा।