मध्यप्रदेश : भाजपा ने जारी की तीसरी सूची, गौर की पुत्रवधु को टिकिट

bjp releases third list of 32 candidates for madhya pradesh
bjp releases third list of 32 candidates for madhya pradesh

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की ओर से काफी जद्दोजहद के बीच आज जारी की गई 32 प्रत्याशियों की तीसरी सूची में बहुचर्चित भोपाल की गोविंदपुरा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की पुत्रवधु कृष्णा गौर को प्रत्याशी बनाकर गौर की नाराजगी को दूर करने का प्रयास किया गया है।

इस सूची में वरिष्ठ पार्टी नेता कैलाश विजयवर्गीय के पुत्र आकाश विजयवर्गीय को इंदौर तीन विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। इंदौर जिले के महू विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक श्री कैलाश विजयवर्गीय को टिकट नहीं दिया गया है।

उनके स्थान पर महू से सुश्री ऊषा ठाकुर को टिकट दिया गया है। ठाकुर इंदौर तीन से मौजूदा विधायक हैं। इंदौर तीन से इस बार विजयवर्गीय के पुत्र आकाश को टिकट दिया गया है, जो युवा हैं।

इंदौर एक से सुदर्शन गुप्ता और इंदौर दो से रमेश मेंदौला को फिर से टिकट दिया गया है। मेंदौला विजयवर्गीय के काफी करीबी माने जाते हैं। इंदौर चार से विधायक मालिनी गौड़ और इंदौर पांच पर पूर्व मंत्री महेंद्र हार्डिया पर फिर से पार्टी ने भरोसा जताया है।

इंदौर जिले की राऊ सीट से पार्टी ने मधु वर्मा को प्रत्याशी घोषित किया है। इस सीट पर पिछले चुनाव में कांग्रेस के जीतू पटवारी ने विजय हासिल की थी।

भोपाल की गोविंदपुरा सीट से वर्तमान में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर विधायक हैं। खबरों में बताया गया था कि पार्टी इस सीट से गौर और उनकी पुत्रवधु कृष्णा गौर को टिकट नहीं देना चाहती थी। इस बात से गौर काफी नाराज थे। उन्होंने काफी मनाया गया, लेकिन वे उन्हें स्वयं या उनकी बहू को टिकट देने की बात पर अड़े थे। पार्टी ने आखिरकार श्रीमती कृष्णा गौर को ही प्रत्याशी बना दिया।

इसके अलावा होशंगाबाद जिले की सिवनीमालवा सीट को लेकर भी अभी जद्दोजहद जारी है। यहां से मौजूदा विधायक एवं पूर्व मंत्री सरताज सिंह टिकट के लिए अड़े हैं। जबकि पार्टी कोई नया प्रत्याशी चाहती है। अब भाजपा के सिवनीमालवा समेत छह स्थानों पर प्रत्याशी और शेष हैं।

भाजपा ने अपनी तीसरी सूची में उज्जैन जिले की सांवेर (अजा) सीट से मौजूदा विधायक राजेश सोनकर पर फिर से भरोसा जताया है। वहीं इससे सटी घट्टिया (अजा) सीट से हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए पूर्व विधायक प्रेमचंद गुड्डू के पुत्र अजीत बौरासी पर दाव खेला गया है।

बडवानी जिले की राजपुर सीट से अंतर पटेल को प्रत्याशी घोषित किया गया है। पार्टी ने राजपुर से पहले श्री देवी सिंह पटेल को प्रत्याशी घोषित किया था, लेकिन उनका निधन हो गया। पार्टी ने अब उनके ज्येष्ठ पुत्र अंतर पटेल को प्रत्याशी बनाया गया है।

इस सूची में मुरैना जिले की दिमनी सीट से शिवमंगल सिंह तोमर और अंबाह (अजा) से गब्बर सकरवार को प्रत्याशी घोषित किया है। वर्तमान विधानसभा में ये दोनों सीटें बसपा के खाते हैं। भिंड से पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के पांच साल पहले भाजपा में आए राकेश सिंह चतुर्वेदी पर भरोसा जताया गया है।

वर्तमान में यहां भाजपा के नरेंद्र सिंह कुशवाह विधायक हैं। उनके स्थान पर श्री चतुर्वेदी को टिकट दिया गया है। मेहगांव में श्री राकेश शुक्ला भाजपा प्रत्याशी होंगे। यहां से मौजूदा विधायक मुकेश सिंह चतुर्वेदी का टिकट काटा गया है, जो राकेश सिंह चतुर्वेदी के भाई हैं।

निवाड़ी में मौजूदा विधायक अनिल जैन का टिकट बरकरार रखा गया है। जबलपुर जिले के पाटन से पूर्व मंत्री अजय विश्नोई को टिकट दिया गया है। वर्तमान में यह सीट कांग्रेस के कब्जे में है।
भाजपा ने इस तरह तीन सूचियों के जरिए 230 में से 224 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। अब छह और स्थानों पर प्रत्याशी शेष हैं और देर रात इनके जारी होने की संभावना है।

32 और उम्मीदवारों की सूची

1 शिवमंगल सिंह तोमर …दिमनी
2 गब्बर सिकरवार … अम्बाह (सु)
3 राकेश चौधरी … भिंड
4 राकेश शुक्ला … मेहगांव
5 कप्तान सिंह सहसारी …डबरा (सु)
6 रजनी प्रजापति …भांडेर (सु)
7 अनिल जैन … निवाड़ी
8 अरविंद पटेरिया …राजनगर
9 लखन पटेल …पठारिया
10 राम खिलावन पटेल …अमरपाटन
11 शिव बहादुर चंदेल …सिहवाल

12 मोती कश्यप .. बरबाड़ा (सु)
13 अजय विश्नोई ..पाटन
14 मुलायम सिंह कौरव … तेंदुखेड़ा
15 गौतम पटेल …गाडरवाड़ा
16 राजश्री सिंह … शमसाबाद
17 कृष्णा गौर .. गाविंदपुरा
18 अरुण भीमावत …शाजापुर
19 बाबू लाल वर्मा …काला पीपल
20 राजेन्द्र वर्मा …सोनकच्छ (सु)
21 अंतर पटेल …राजपुर
22 जी एस दमोर …झाबुआ (सु)
23 मनोज पटेल …देपालपुर
24 सुदर्शन गुप्ता …इंदौर एक
25 रमेश मेंदोला … इंदौर दो
26 आकाश विजय वर्गीय …इंदौर तीन
27 मालिनी गौड़ … इंदौर चार
28 महेन्द्र हार्डिया …इंदौर पांच
29 ऊषा ठाकुर … डा अम्बेदकर नगर महु
30 मधु वर्मा … राऊ
31 राजेश सोनकर …सांवेर (सु)
32 अजित प्रमचंद्र बोरासी …घाटिया (सु)