सलमान खुर्शीद पर भाजपा के तेवर तीखे, कांग्रेस ने साधी चुप्पी

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पुस्तक ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ में हिंदुत्व पर टिप्पणी को लेकर भारतीय जनता पार्टी उनको कटघरे में खड़ा करने के साथ ही कांग्रेस नेतृत्व पर निशाना साध रही है लेकिन कांग्रेस में इस बारे में कोई कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

खुर्शीद की पुस्तक ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ का बुधवार को विमोचन हुआ जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदम्बरम तथा दिग्विजय सिंह मौजूद थे। इस पुस्तक में हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन आईएसआईएस और बोको हरम से किए जाने पर भाजपा ने खुर्शीद की कड़ी आलोचना की और कहा कि यह हिंदुत्व का अपमान है और इससे भारत की आस्था को ठेस पहुंचती हैं।

भाजपा ने अपने आधिकारिक हैंडल पर इस बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी एक मकड़ी की तरह हिंदुओं के खिलाफ नफरत का जाल बुन रही है और इस पार्टी की सरकारें आजादी के बाद 55 साल देश में रहीं लेकिन उसने केवल सांप्रदायिक राजनीति की है।

भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने पुस्तक के बहाने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा पर निशाना साधा है। उनका कहना था कि यह सिर्फ सलमान खुर्शीद या कांग्रेस के कुछ नेताओं की लाइन नहीं बल्कि यह कांग्रेस पार्टी की विचारधारा है।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि जब भी चुनाव आते हैं तो कांग्रेस के लोग इसी तरह से धु्वीकरण की राजनीति शुरू कर देते हैं। उनका कहना था कि ये लोग धर्मनिरपेक्षतावाद का चोला ओढकर सांप्रदायिक जहर उगलते हैं और धार्मिक आधार पर राजनीति शुरु कर देते हैं।

उनका यह भी कहना था कि हिंदुत्व को बदनाम करने वाले लोगों को हिंदुत्व की जानकारी नहीं है और ना ही वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विचारधारा से परिचित हैं लेकिन खुद को हाशिए से चर्चा के केंद्र में लाने के लिए इस तरह का प्रयास करते हैं।

इस बीच दिल्ली के एक अधिवक्ता विवेक गर्ग ने खुर्शीद की इस पुस्तक में की गई टिप्पणी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक हिंदू धर्म के मानने वालों का अपमान है और हिंदुत्व को बदनाम करने की कोशिश है।

कांग्रेस में खुर्शीद की पुस्तक को लेकर कोई नेता कुछ बोलने को तैयार नहीं है। खुर्शीद खुद उत्तर प्रदेश के कासगंज गए हैं। उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने हिरासत में अल्ताफ की मौत से जुड़ी घटना की पूरी जानकारी एकत्र करने के लिए उन्हें एक प्रतिनिधिमंडल के साथ कासगंज भेजा है।

भाजपा के हर हमले का ट्वीटर पर जोरदार जवाब देने वाले राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी सलमान खुर्शीद पर भाजपा से हाेने वाले हमलों पर चुप्पी साधे हैं। कांग्रेस के ट्वीटर हैंडल में अक्सर भाजपा के हमलों का करारा जवाब दिया जाता है लेकिन सलमान खुर्शीद के मामले में इस पर किसी की टिप्पणी नहीं आ रही है। बेवजह के मुद्दों पर टिप्पणी करने वाले कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला भी खामोश हैं।