उज्जैन में बीजेपी जीतेगी या कांग्रेस

ujjain chunav details hindi
ujjain chunav details hindi

कांग्रेस ने उज्जैन उत्तर से पूर्व विधायक राजेन्द्र भारती को मंत्री श्री जैन के सामने चुनावी मैदान में उतारा है। उज्जैन दक्षिण से पूर्व विधायक महावीर प्रसाद के पुत्र राजेन्द्र वशिष्ठ को इस बार मौका दिया है। इस क्षेत्र से कांग्रेस के बागी जयसिंह दरबार निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं राजेन्द्र वशिष्ठ इसके पूर्व कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने के कारण निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में हार का सामना कर चुके है। कांग्रेस ने नागदा से पूर्व विधायक दिलीप गुर्जर व घट्टिया सीट से पूर्व विधायक रामलाल मालवीय को फिर से मैदान में उतारा है। महिदपुर से पार्टी सरदार सिंह पर दांव खेल रही है। यहां से दिनेश जैन कांग्रेस से बागी होकर निर्दलीय के रुप में चुनाव लड रहे है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सातों विधानसभा क्षेत्र के लिये 66 प्रत्याशी चुनावी जंग में हैं। आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने छह-छह स्थानों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं।

जिले में एक हजार 777 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि जिले में कुल मतदाता एक करोड़ 43 लाख छह हजार 230 हैं। इनमें से 7,28,575 पुरूष, 6,97,581 महिला और 74 अन्य मतदाता हैं। जिले में ग्रामीण क्षेत्र में एक हजार 78 और शहरी क्षेत्र में 699 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं। जिले में 360 संवेदनशील और सात अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र हैं।

जिले में अब तक दोनों दलों के अध्यक्ष अमित शाह और राहुल गांधी प्रचार के सिलसिले में आ चुके हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस की चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया भी सभाओं को संबोधित कर चुके हैं।