इन बुरी आदतों से नहीं बनता शरीर, क्या आपको भी है ये आदतें

body making tips in hindi
body making tips in hindi

दोस्तों यदि आप भी अपनी हेल्थ बनाना चाहते है। तो आप को कुछ बुरी आदते को छोड़ना पड़ेगा तब ही आपका शरीर बन सकेगा। स्वस्थ शरीर के लिए शरीर को आराम की जरूरत पड़ती है। इसीलिए रात बनाई है आज की नई युवा पीढ़ी में बहुत कुछ बदल गया है। देर रात तक सोना और सुबह लेट उतना यह हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। हेल्थ बनाने के  लिए इन्हे बदलना होगा।

नियमित समय पर भोजन नहीं करना

नियमित समय पर खान-पान नहीं करने से उसका बुरा प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है। नियमित समय पर खाना नहीं खाने से आपकी कार्यशेली बदल जाती है। इसके कारण आपका पाचनतंत्र बी बिगड़ जाता है। ऐसा करने से हमारा शरीर कमजोर होने लगता है। इसी कारण नियमित समय पर भोजन करना बहुत जरुरी है।

व्यायाम मेहनत न करना

आज की दिन चर्या में पुरुष बहुत जयदा व्यस्त रहते हैं। परन्तु आप अपने शरीर की हेल्थ बनाना चाहते है तो आपको रोजाना काम से काम 30 मिनिट व्याम करना आवश्यक है। प्रतदिन व्याम करने से शरीर में ताकत और पूर्ति आती है।और शरीर में आलस भी दूर होते है।

सही मात्रा में पानी का सेवन

हमारे शरीर को प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना जरुरी है। परन्तु आजकल पुरुष पानी काम पिते है। जिससे उसने हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसी करना अछि हेल्थ के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करे।