सपने साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की जरुरत : अनुपम खेर

bollywood actor Anupam Kher visits udaipur
bollywood actor Anupam Kher visits udaipur

उदयपुर। फिल्म अभिनेता एवं पद्मभूषण से सम्मानित अनुपम खेर ने कहा है कि सपनों को साकार करने के लिए उन्हें देखना ही नहीं बल्कि पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है।

खेर सोमवार को हिन्दुस्तान जिंक के प्रधान कार्यालय में एन इनसाइट कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि साधारण जीवन को हम असामान्य बनाना चाहते हैं। सपनों को साकार करना है तो उसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

उन्होंने कहा कि सुख और दु:ख का अवलोकन करना है तो हमेशा अपने से नीचे स्तर वालों को देखे ताकि खुद से खराब स्थिति वालों की संख्या हमेशा अधिक होगी।

उन्होंने अपनी जिंदगी के उतार चढ़ाव को खुले मन से साझा करते हुए बताया कि उनका शुरूआती जीवन अभावों में गुजऱा लेकिन गरीबी कभी भी समस्या नहीं रही, उनके परिवार के हर सदस्य ने मिलजुल कर मुस्कुराते हुए अभावों पर जीत हासिल की है।

अपने अुनभवों को बांटते हुए उन्होंने कहा कि अपनी आकांक्षा और चाहत अपने बच्चों पर थोपनी नहीं चाहिए, उनके परिवार ने कभी उन्हें कुछ भी बनने के लिए बाध्य नहीं किया यहां तक कि उनके पिता ने उनके परीक्षा परीणाम के अपेक्षाअनुरूप नहीं आने के बावजूद प्रयास करने की भी खुशी मनाई।

उन्होंने कहा कि जीवन असफल नहीं होता कोई एक अवसर असफल हो सकता है जिसे सफलता में बदलने की कोशिश करनी होगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने जीवन में कभी बोरियत और मूड शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया क्योंकि ये नकारात्मकता को जन्म देते है।

कार्यक्रम में हिन्दुस्तान जिंक़ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल ने अनुपम खेर के व्यक्तित्व की प्रशंसा करते हुए उनके अनुभवों से सभी को प्रेरणा लेने का आह्वान किया।