एक्टिंग और अपने रोमांस की वजह से चर्चित रहे कबीर बेदी

Bollywood actor Kabir Bedi birthday special
Bollywood actor Kabir Bedi birthday special

बॉलीवुड कलाकार कबीर बेदी एक्टिंग और रोमांस को लेकर दर्शकों में शुरू से ही चर्चा में रहे हैं। कबीर बेदी भारतीय टीवी और फिल्म कलाकार हैं। उनके अभिनय के सफर का फैलाव तीन महाद्वीपों तक रहा है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली और यूरोपीय देश शामिल हैं। चार साल पहले अपने 70वें जन्‍मदिन के मौके पर कबीर बेदी उस समय चर्चाओं में आए थे, जब उन्‍होंने अपनी पार्टनर परवीन दोसांज से शादी कर ली थी।

परवीन और कबीर बेदी पिछले 10 सालों से रिलेशन में थे। आज दिग्गज कलाकार कबीर बेदी का जन्मदिन है। कबीर ने सिर्फ अपने सकारात्मक किरदार से ही नहीं नकारात्मक अभिनय से भी लोगों का दिल जीत लिया। आइए जानते हैं उनका फिल्मी सफर और निजी जिंदगी कैसी रही।

16 जनवरी 1946 को लाहौर में हुआ था कबीर बेदी का जन्म

कबीर बेदी का जन्‍म 16 जनवरी 1946 को लाहौर में हुआ था। कबीर बेदी ने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में स्नातक किया है। यहीं से आकाशवाणी और दूरदर्शन में भी काम करना शुरू कर दिया था। इसके बाद कबीर बेदी थिएटर करने लगे और उनकी करियर की शुरुआत यहीं से हुई थी। कबीर बेदी ने करियर की शुरुआत रंगमंच से की फिर हिंदी सिनेमा का रुख कर लिया, वह पहले एक ऐसे अंतरराष्ट्रीय अभिनेता बन गए, जिसने हिंदी सिनेमा और हॉलीवुड में काम किया और यूरोप में स्टार बन गए।

कबीर बेदी की यह रही हिट फिल्में

70 और 80 के दशक में कबीर बेदी ने कई फिल्मों में काम किया। उनके लंबे चौड़े का और संवाद अदायगी से दर्शकों में खास पहचान बनी। उन्होंने करियर की शुरुआत फिल्म हलचल से की थी। इसके बाद सीमा, राखी, हथकड़ी, कच्चे धागे, नागिन, छत्रिय, खून भरी मांग, सलामी, यलगार, मैं हूं ना, बेवफा, दिलवाले आदि फिल्मों में जबरदस्त अभिनय किया।

इन फिल्मों कबीर बेदी ने हिंदी सिनेमा जगत में अपनी एक पहचान बनायीं। उन्होंने हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। कबीर यूरोप के जाने माने सितारों में से एक हैं। उन्‍होंने अपने सिने करियर में लगभग 60 से ज्‍यादा हिंदी फिल्‍मों में काम किया है। कबीर बेदी ने कई अवार्ड अपने नाम किए हैं।

अंग्रेजी-इतालवी फिल्मों में बनाई विशेष पहचान

कबीर बेदी इटली और यूरोप में वह ‘पाइरेट संदोकन’ नामक लोकप्रिय इतालवी धारावाहिक सीरीज के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, 1983 में आई जेम्स बॉन्ड फिल्म ‘ऑक्टोपस’ में अपने किरदार के लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिली थी। उन्हें इटली में दर्शकों ने खूब प्रेम दिया है, वह इतालवी भाषा बहुत अच्छी तरह बोल लेते हैं। अभिनय के अलावा, देश और दुनिया की राजनीति में भी कबीर बेदी अपना दखल रखते हैं। उनके लेख अखबारों और पत्रिकाओं में प्रकाशित होते हैं।

अभिनेता कबीर बेदी का वैवाहिक जीवन कुछ इस प्रकार रहा

कबीर बेदी की पहली शादी डांसर प्रोतिमा बेदी से साल 1969 में की थी। प्रोतिमा से उनके दो बच्‍चे हैं बेटी पूजा बेदी और बेटा सिद्धार्थ। सिद्धार्थ की खुदकुशी करने के बाद दोनों टूट गए थे। बाद में प्रोतिमा की एक हादसे में मौत हो गई थी। प्रोतिमा से अलग होने के बाद कबीर बेदी का अफेयर अभिनेत्री परवीन बॉबी से रहा। बाद में दोनों का रिश्‍ता टूट गया। इसके बाद कबीर बेदी का रिश्‍ता ब्रिटिश फैशन डिज़ाइनर सुसैन हम्फ्रेस से जुड़ा। दोनों ने एक दूसरे से शादी कर ली।

दोनों का एक बेटा एडम बेदी है। लेकिन यह शादी भी ज्‍यादा दिनों तक नहीं चल पाई और बाद में दोनों ने एक दूसरे से तलाक ले लिया। साल 1992 में कबीर बेदी ने तीसरी शादी टीवी और रेडियो प्रेजेंटर निक्‍की से की। लेकिन 2005 में दोनों का रिश्‍ता टूट गया। इसके बाद उन्‍होंने अपने 70वें जन्‍मदिन के मौके पर परवीन दोसांज से चौथी शादी की। परवीन एक टीवी प्रोड्यूसर हैं।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार