‘मोहब्बतें गर्ल’ तक सिमट कर रह गई अभिनेत्री किम शर्मा

Bollywood actress Kim Sharma special on birthday
Bollywood actress Kim Sharma special on birthday

बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं, जिन्‍होंने डेब्‍यू फिल्‍म से ही लोगों को अपना दीवाना बना दिया। इन हीरोइनों की फैन फॉलोइंग भी जबरदस्‍त रही। ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं किम शर्मा। किम शर्मा की पहली फिल्म मोहब्बतें सुपरहिट हुई थी लेकिन बाद में किम को बॉलीवुड में कोई खास पहचान नहीं मिल सकी। अपने अफेयर की वजह से किम शर्मा बॉलीवुड में सुर्खियों में बनी रहीं। एक्ट्रेस किम शर्मा लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं। बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन रामपाल के रिश्ते की बहन किम शर्मा का आज जन्मदिन है। आइए जानते हैं किम शर्मा का फिल्मी सफर कैसा रहा।

21 जनवरी 1980 को महाराष्ट्र के अहमदनगर में हुआ था जन्म

बॉलीवुड अभिनेत्री किम शर्मा का जन्म 21 जनवरी, 1980 को महाराष्ट्र के अहमदनगर में हुआ था। चुलबुलेपन और बोल्ड अदाओं की वजह से बॉलीवुड का टिकट हासिल करने वाली किम शर्मा ने कॉलेज के दिनों से ही मॉडलिंग की दुनिया में अपने कदम जमा लिए थे। किम पहली बार क्लोजअप के विज्ञापन में नजर आईं। इसके बाद उन्होंने कई बड़े ब्रांड के लिए विज्ञापन किए। किम ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत काफी छोटी भूमिका से की थी लेकिन बहुत ही जल्द उन्होंने बॉलीवुड दुनिया में अपनी खास पहचान बना ली। लेकिन बाद में उनको इतनी सफलता नहीं मिल सकी थी।

वर्ष 2000 में ‘मोहब्बतें’ फिल्म से मिली थी किम शर्मा को पहचान

किम शर्मा ने साल 2000 में फिल्म ‘मोहब्बतें’ से बॉलीवुड में एंट्री की थी।

हालांकि उन्होंने पहली बार 1993 में शाहरुख खान, सन्नी देओल व जूही चावला की सुपरहिट फिल्म में एक्स्ट्रा के रूप में काम किया था। इसके बाद उन्हें सात साल बाद बॉलीवुड के सबसे बड़े बैनर यशराज की फिल्म में एक्ट्रेस के रूप में काम करने का मौका मिला। फिल्म ‘मोहब्बतें’ में किम अभिनेता जुगल हंसराज के साथ नजर आई। इस फिल्म में शाहरुख़ खान अमिताभ बच्चन जैसे बड़े स्टार थे फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई। उसके बाद तुम शर्मा ने कुछ फिल्मों में काम जरूर किया लेकिन यह सभी फिल्में फ्लॉप रही।

वर्ष 2009 में आखिरी बार फिल्म में नजर आई थी किम शर्मा

किम आखिरी बार फिल्म ‘मघधीरा’ में नजर आई थीं । यह फिल्म साल 2009 में आई थी। इसमें भी उनका कैमियो रोल था। किम को लाइम लाइट से दूर हुए 11 साल हो चुके हैं। फिल्म ‘मोहब्बतें’ के बाद किम को जो फिल्में मिलीं वो सब फ्लॉप रहीं। कभी वे बड़े कलाकारों वाली फिल्म में सहायक भूमिका निभाती नजर आईं, तो कभी दूसरे दर्जे की फिल्मों में अभिनेत्री की भूमिका में दिखीं। इसी वजह से किम को काम मिलना बंद हो गया और वो धीरे-धीरे फिल्म इंडस्ट्री से दूर हो गईं।

अपने फिल्मी करियर को सही दिशा नहीं दे पाई अभिनेत्री किम

अपने रिलेशन की वजह से फिल्मी करियर को सही दिशा नहीं दे पाई किम। किम अपनी अपनी पहली फिल्म मोहब्बतें की सफलता का सही फायदा नहीं उठा पाईं। उनका फिल्मी सफर निराशाजनक रहा। अट्रैक्टिव लुक के बावजूद किम शर्मा को मुख्य भूमिका में लेकर फिल्में बनाने का जोखिम निर्माता-निर्देशक नहीं उठा पाए। इसी वजह से कई फिल्‍मों में काम करने के बावजूद किम बॉलीवुड में चर्चित नाम नहीं बन पाईं। हालांकि, उनकी विफलता की एक वजह उनके नखरों को भी माना जाता है।

क्रिकेटर युवराज सिंह के साथ रिलेशन को लेकर सुर्खियों में बनी रही किम

किम शर्मा सुर्खियों में हमेशा बनी रहीं। फिल्मों से अधिक अपने बनते-बिगड़ते प्रेम संबंध को लेकर किम चर्चा में रही हैं। सबसे अधिक सुर्खियां उन्‍हें भारतीय क्रिकेट टीम के स्‍टार खिलाड़ी युवराज सिंह के साथ लंबे समय तक अफेयर की वजह से मिली। किम और युवी का प्यार परवान चढ़ जाता पर युवी की मां को किम नापसंद थीं, इसलिए युवी ने किम का साथ छोड़ दिया। इसके बाद साल 2010 में उन्होंने केन्या के व्यवसायी अली पंजानी से विवाह कर लिया। दोनों का वैवाहिक जीवन ज्यादा लंबा नहीं चल पाया। बाद में किम पति अली पंजानी से अलग हो गई। उसके बाद किम शर्मा ने बॉलीवुड में एक बार फिर फिल्मों में काम करने के लिए प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिल सकी।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार