जन्मदिन पर याद आईं बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला

Bollywood actress madhubala birthday special

बॉलीवुड। बॉलीवुड में अब तक सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार मधुबाला का आज जन्मदिन है। मधुबाला इतनी खूबसूरत थी उससे अधिक उनकी अदायगी के लाखों दर्शक आज भी दीवाने हैं। मधुबाला अपनी जिंदगी में सच्चा प्यार पाने के लिए हमेशा तरसती रहीं। मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 काे दिल्ली में हुआ। मधुबाला का जन्म एक पश्‍तून मुस्लिम परिवार में हुआ था। मधुबाला अपने माता-पिता की पांचवीं संतान थीं। मधुबाला ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में दीं।

लेकिन मधुबाला ने प्रोफेशनल लाइफ में जितनी कामयाबी हासिल की उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही मुश्किलों भरी रही। प्यार के दिन जन्मी मधुबाला को कभी प्यार नहीं मिल पाया। मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी चर्चा में रही, लेकिन इसे कभी अंजाम नहीं मिला। फिल्म महल, नीलकमल, मुगले-एआजम और चलती का नाम गाड़ी, फागुन मधुबाला की सुपरहिट फिल्में रहीं।

फिल्म बसंत से मधुबाला ने अपना फिल्मी करियर शुरू किया था

बचपन से ही मधुबाला अभिनेत्री बनना चाहती थी, वो घंटों आइने के सामने खड़ी होकर एक्टिंग किया करती थीं। काम की तलाश में मधुबाला के पिता दिल्ली से मुंबई पहुंचे। मधुबाला ने अपना फिल्‍मी सफर बसंत (1942) में ‘बेबी मुमताज’ के नाम से शुरू किया था। देविका रानी ‘ बसंत ‘ में उनके अभिनय से प्रभावित हुईं, इसके बाद उनका नाम मुमताज से ‘मधुबाला’ रख दिया। फिल्मों के साथ-साथ मधुबाला अफेयर की खबरें भी आती रहीं, कई डायरेक्टर और एक्टर के साथ मधुबाला का नाम जुड़ा।

मधुबाला का दिलीप कुमार के साथ प्यार परवान न चढ़ सका

दिलीप कुमार और मधुबाला का पहला प्यार परवान नहीं कर सका। 1951 में आई फिल्म तराना के सेट से उनकी लव स्टोरी शुरू हुई थी। दोनों को पहली नजर में एक-दूसरे से प्यार हो गया था, लेकिन मधुबाला के पिता को उनकी लव लाइफ से बहुत परेशानी थी। वो द‍िलीप कुमार-मधुबाला के र‍िश्ते के सख्त खि‍लाफ थे। और उनकी लव स्टोरी में काफी रुकावटें आईं, उनकी लव स्टोरी परवान न चढ़ सकी। बाद में मधुबाला ने किशोर कुमार संग शादी की। दोनों की जोड़ी पर्दे पर खूब पसंद की गई। लेकिन ब‍िगड़ी तब‍ीयत ने मधुबाला का साथ नहीं द‍िया।

मधुबाला को देखने के लिए दर्शकों की भीड़ लग जाती थी

वो मधुबाला जिसकी एक मुस्कान लाखों लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला देती थी। उस दौर में मधुबाला को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती थी, जिसे सबसे खूबसूरत अभिनेत्री कहा जाता है। 1950 के दौर में मधुबाला बॉलीवुड पर राज कर रही थीं, यही नहीं हॉलीवुड के कई डायरेक्टर मधुबाला को अपनी फिल्मों में लेना चाहते थे, लेकिन उनके पिता ने इनकार कर दिया।

आखिर में प्रसिद्ध गायक किशोर कुमार से की थी शादी

मधुबाला और दिलीप कुमार का प्यार 7 सालों तक चला, लेकिन उनके पिता को ये रिश्ता गंवारा नहीं था । वो नहीं चाहते थे कि मधुबाला की शादी हो, क्योंकि उनके अलावा घर का खर्च संभालने वाला कोई नहीं था। दोनों के रिश्ते इतने तल्ख हो गए थे, कि कहा जाता है कि मुगल ए आजम के सेट पर एक सीन में दिलीप ने मधुबाला को इतने जोड़ से थप्पड़ मारा कि सब लोग चौंक गए। टूटे हुए दिल को लेकर मधुबाला आगे बढ़ रही थी तो तभी उनके दिल पर मरहम लगाने के लिए एक शख्स आया। वो शख्स थे गायक किशोर कुमार फिल्मों में काम करते वक्त दोनों में प्यार हुआ और दोनों ने शादी कर ली।

मधुबाला और किशोर कुमार का साथ लंबा नहीं चल सका

कहते हैं मधुबाला ने भले ही किशोर से शादी की हो, लेकिन उनसे प्यार नहीं कर पाईं। एक तो पति का साथ नहीं मिला, तो वहीं मधुबाला को बीमारी ने आ घेरा उनके दिल में छेद था। कहते हैं कि जो मधुबाला अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं, वो बीमारी की वजह से ऐसी हो गई थीं कि वो खुद की शक्ल भी नहीं देखना चाहती थीं। 23 फरवरी 1969 में मधुबाला ने जिंदगी को अलविदा कह दिया।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार