नम्रता शिरोडकर ने मिस इंडिया के साथ फिल्मों में भी बनाई पहचान

Bollywood actress Namrata Shirodkar birthday special
Bollywood actress Namrata Shirodkar birthday special

बॉलीवुड। हिंदी सिनेमा की खूबसूरत अदाकारा नम्रता शिरोडकर को जितनी चाहत थी उससे भी अधिक सफलता मिली। नमिता पहले मिस इंडिया बनी उसके बाद बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में शुमार रहीं। हालांकि नमता शिरोडकर का फिल्मी करियर ज्यादा लंबा तो नहीं रहा लेकिन उन्होंने जितनी भी फिल्में की वह अधिकांश सफल ही रही। नम्रता शिरोडकर की बड़ी बहन शिल्पा शिरोडकर भी फिल्मों में जानी मानी अभिनेत्री रह चुकी हैं। अपनी खूबसूरत अदाओं और मुस्‍कुराहट से दर्शकों का दिल जीतने वाली नम्रता फिलहाल बड़े पर्दे से दूर हैं। आज अभिनेत्री नम्रता का जन्मदिन है। आपको बताते हैं नम्रता का फिल्मी सफर कैसा रहा।

22 जनवरी 1972 को महाराष्ट्र में हुआ था नम्रता का जन्म

अभिनेत्री नम्रता शिरोडकर का जन्म महाराष्ट्र में एक ब्राह्मण परिवार में 22 जनवरी, 1972 को हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई मुंबई से पूरी की। मशहूर अभिनेत्री रही शिल्पा शिरोडकर नम्रमा की बड़ी बहन हैं। यहीं नहीं इनकी दादी मीनाक्षी भी बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री थीं। नम्रता ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। उसी दौरान उन्होंने मिस इंडिया प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया था।

वर्ष 1993 में नम्रता मिस इंडिया बनी थी

नम्रमा ने 1993 में मिस इंडिया का ताज अपने नाम दर्ज कराया था। मिस इंडिया का खिताब अपने नाम करान के बाद से ही वो सुर्खियों में आ गई थीं। इस खिताब को जीतने के बाद नम्रता यहीं नहीं रुकी। उन्होंने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के लिए भी कड़ी मेहनत की। लेकिन यहां वो पांचवें स्थान पर रही थीं। उसके बाद नम्रता शिरोडकर ने बॉलीवुड की ओर कदम बढ़ाया। नमिता को बॉलीवुड में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। उनका परिवार शुरू से ही फिल्मों में था।

वर्ष 1998 में ‘जब प्यार किसी से होता है’ फिल्म से किया था डेब्यू

नम्रता ने साल 1998 में फिल्‍म ‘जब प्‍यार किसी से होता है’ से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था। इस फिल्म में उन्होंने छोटी सी भूमिका निभाई। यह उनकी पहली फिल्म थी। इस फिल्म के पहले भी उन्होंने फिल्म ‘पूरब की लैला, पश्चिम का छैला’ साइन की थी, लेकिन यह फिल्म रिलीज नहीं हो सकी। इसके बाद वह एक सुपरहिट फिल्म ‘वास्तव’ में संजय दत्त के साथ दिखाई दीं। एक सफल फिल्म होने के बाद भी इसका कोई प्रभाव नम्रता शिरोडकर के करियर पर नहीं पड़ा। फिल्म ‘वास्तव’ की शूटिंग के दौरान नम्रमा का अफेयर महेश मांजरेकर के साथ हुआ, लेकिन वे ज्यादा दिन साथ नहीं रह पाया।

इन फिल्मों में नम्रता के अभिनय को दर्शकों ने सराहा

फिल्म ‘पुकार’, ‘हेराफेरी’, ‘अस्तित्व’ ‘कच्चे धागे’, तेरा मेरा साथ रहे’ और ‘एलओसी कारगिल’ जैसी फिल्मों में नम्रता ने बहुत अच्छा काम किया, लेकिन इन फिल्मों में इनका सहयोग कम था। लेकिन दर्शकों ने नमिता के अभिनय की प्रशंसा की। इसके बाद उन्होंने दक्षिण की फिल्में करनी शुरू कर दीं। हिंदी के अलावा उन्‍होंने कन्नड़, तेलुगू, मलयालम और मराठी फ़िल्मों में भी काम किया। नम्रता आखिरी बार फिल्म ‘ब्राइड एंड प्रेजुडिस’ और ‘रोक सको तो रोक लो’ (2004) में नजर आई थीं।  फिल्म ‘वास्तव’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के तौर पर आईफा पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

वर्ष 2005 में साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू से की शादी

साल 2005 में नम्रता ने साउ‍थ के सुपर स्‍टार महेश बाबू संग शादी कर ली। इसके बाद उन्‍होंने फिल्‍म इंडस्‍ट्री को पूरी तरह से अलविदा कह दिया। दोनों की पहली मुलाकात साल 2000 में फिल्‍म ‘वामसी’ के सेट पर  हुई थी। महेश बाबू, नम्रता से तीन साल छोटे हैं। उनके दो बच्चे, गौतम और सितारा हैं। नम्रता पति महेश बाबू के साथ हैदराबाद में रहती हैं। नम्रता अपने पारिवारिक जीवन में पूरी तरह से व्‍यस्‍त हैं। इसके अलावा वो अपने पति का स्क्रिप्‍ट पढ़ने, उन्‍हें गाइड करने  और एक अच्‍छी हाउस वाइफ की भूमिका निभा रही हैं।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार