बड़ा बदलाव : इस बार नहीं लगना पड़ेगा वोट के लिए लाइन में

बड़ा बदलाव : इस बार नहीं लगना पड़ेगा वोट के लिए लाइन में
बड़ा बदलाव : इस बार नहीं लगना पड़ेगा वोट के लिए लाइन में

भोपाल, मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार मतदाताअों को लंबी कतार से निजात मिल सकेगी। निर्वाचन आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मतदाताओं की सुविधा के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश द्वारा क्यूलैस मोबाइल एप तैयार किया गया है। इस मोबाइल एप की सहायता से प्रत्येक मतदाता मतदान केन्द्र पर मत डालने के लिए जाने के पहले टोकन प्राप्त कर सकता है। इसके बाद अपनी बारी आने पर वह मतदान के लिए मतदान केन्द्र में प्रवेश कर सकता है।

मतदाता एक दिन पहले बुक कर सकेंगे मतदान का समय

इस मोबाइल एप का उपयोग मतदान केन्द्र के बाहर स्थित मतदाता सहायता बूथ पर उपस्थित बीएलओ द्वारा किया जायेगा। मतदाता बीएलओ के पास पहुंचकर अपना एपिक नम्बर अथवा मतदाता सूची में अपने सरल क्रमांक को बतायेगा। बीएलओ सरल क्रमांक की सहायता से मतदाता को एक टोकन नंबर जनरेट कर प्रदान करेगा। अपना टोकन नंबर प्राप्त कर मतदाता मतदान केन्द्र के समीप बनाये गये प्रतीक्षाकक्ष में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करेंगे। मतदान केन्द्र पर मतदाता की बारी आने पर उन्हें मतदान हेतु बुलाया जायेगा तथा मतदाता मतदान कर सकेंगे।

इस बार दिव्यांगों के सुगम मतदान के लिए भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा सुगम्य वेब पोर्टल एवं मोबाइल एप तैयार किया गया है। सुगम्य एप में ऐसे सभी दिव्यांगों का पंजीयन किया जायेगा, जिन्हें मदद की आवश्यकता है।

एप के माध्यम से दिव्यांग आवश्यक मदद जैसे वाहन सुविधा, सहायक, आवश्यक सामग्री आदि की सहायता हेतु पंजीयन कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से पंजीयन होने पर दिव्यांगों को कतार में लगे बिना मतदान की सुविधा प्रदान की जायेगी।