बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री

लंदन। लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन ने 92153 मत हासिल कर कंजरवेटिव पार्टी के नेता का चुनाव जीत लिया है और वह ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे।

पार्टी की 1922 कमेटी की प्रवक्ता डेम चेरिल एलिसे केंडल गिलन ने बताया कि श्री जॉनसन को 92153 मत मिले जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी विदेश मंत्री जेरेमी हंट को महज 46656 वोट मिले। उन्होंने बताया कि जॉनसन को कंजरवेटिव एंड यूनियनिस्ट पार्टी का नेता चुन लिया गया है।

सत्तारूढ़ दल का नेता बनने के कारण जॉनसन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी होंगे। वह बुधवार काे निवर्तमान प्रधानमंत्री थेरेसा मे के इस्तीफा देने के बाद पद संभालेंगे। सुश्री थेरेसा सांसदों के साथ कल अपने आखिरी प्रश्नोत्तर सत्र के बाद पद से इस्तीफा दे देंगी।

महारानी एलिजाबेथ उनका इस्तीफा स्वीकार करेंगी और जाॅनसन को नई सरकार के गठन के लिए कहेंगी। महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी किन्हें सौपी जाएगी, इसका निर्णय बुधवार शाम अथवा गुरुवार को होगा। कई चरणों में हुए मतदान के बाद जॉनसन और हंट दो मुख्य उम्मीदवार के तौर पर सामने आए थे।

गौरतलब है कि वित्त मंत्री फिलिप हैमंड और कानून मंत्री डेविड गॉके ने जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने के बाद इस्तीफा देने की पहले ही घोषणा कर दी है। यूरोप एवं अमरीका के लिए राज्य मंत्री सर एलन डंकन ने इस्तीफा दे भी दिया है। हंट के भी पद से इस्तीफा देने का अनुमान है।