ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन का इस्तीफा

Boris Johnson quits as UK foreign minister amid brexit turmoil
Boris Johnson quits as UK foreign minister amid brexit turmoil

लंदन। ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इससे ठीक एक दिन पहले ब्रेक्जिट मामलों के मंत्री डेविड डेविस ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

प्रधानमंत्री थेरेसा मे के लिए यह एक बड़ा झटका है क्योंकि वह ब्रेक्जिट के बाद भी यूरोपीय संघ के साथ मजबूत आर्थिक संबंधों को बनाए रखने को लेकर अपनी पार्टी में एकजुटता बनाए रखने के लिए काफी प्रयास कर रहीं थी।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी ईमेल वक्तव्य के मुताबिक सोमवार दोपहर बाद प्रधानमंत्री ने जॉनसन के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया। उनके स्थान पर नए मंत्री के नाम की घोषणा शीघ्र की जाएगी। प्रधानमंत्री ने जॉनसन के काम को लेकर उनका आभार जताया है।

गौरतलब है कि डेविस के इस्तीफे के बाद स्टर्लिंग मुद्रा में थोड़ा परिवर्तन देखा गया था। वह इस मामले में काफी मुखर माने जाते थे और ब्रेक्जिट वार्ता के लिए उनकी विशिष्ट छवि बन चुकी थी।

इस बात की भी चर्चा है कि पिछले कुछ समय से उनकी भूमिका थोड़ी सिमट कर रह गई थी और इस विषय पर बातचीत के लिए सुश्री मे तथा मंत्रिमंडल के सहयाेगियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। डेविस इस बात कोे लेकर भी खिन्न बताए जाते थे।

उन्हें दो साल पहले ही नवगठित ब्रेक्जिट विभाग की जिम्मेदारी दी गई थी और 2016 में ब्रिटेन में हुए जनमत संग्रह में देश की जनता ने ‘यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने’ (ब्रेक्जिट) के पक्ष में वोट दिया था। इस मंत्रालय के गठन का उद्देश्य यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने की प्रक्रिया की देखरेख करना था।