ब्रिटेन चुनाव : बोरिस जाॅनसन की पार्टी ने जीती 351 सीटें

Boris Johnson's party won 351 seats in Britain general election
Boris Johnson’s party won 351 seats in Britain general election

लंदन। ब्रिटेन में आम चुनाव के अब तक के 631 सीटों के प्राप्त नतीजों में प्रधानमंत्री बोरिस जाॅनसन की कंजरवेटिव पार्टी को 650 सीटों वाली संसद में 351 सीटें मिल चुकी हैं जो बहुमत 326 से अधिक हैं।

विपक्षी लेबर पार्टी को 202 सौ सीटें हासिल हुई हैं और पार्टी प्रमुख जेरेमी कोर्बिन ने चुनाव नतीजों पर निराशा व्यक्त करते हुए अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जॉनसन को स्पष्ट बहुमत मिलने पर बधाई दी है। ट्रम्प ने अबतक के नतीजों को ब्रिटेन के प्रधानममंत्री के लिए बड़ी जीत करार देते हुए ट्वीट किया,“ बोरिस बहुत बड़ी सफलता की ओर अग्रसर हैं।” बोरिस ने भी शुरुआती जीत पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए देशवासियों और अपने सहयोगियों के प्रति शुक्रिया अदा किया है। ब्रेजिक्ट मुद्दे को लेकर गुरुवार को मतदान हुआ था।

इससे पहले जाॅनसन ने चुनावी नतीजों को तेजी से अपने पक्ष आते देख ट्वीट करके पहली प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, “ हमारे महान देश के उन सभी लोगों काे शुक्रिया जिन्होंने मतदान किया, पार्टी के लिए काम किया और पार्टी के उम्मीदवार बने। हम विश्व के सबसे महान लोकतांत्रिक देश में रहते हैं।”

इस बीच कोर्बिन ने कहा कि वह आगे किसी भी चुनाव में पार्टी का नेतृत्व नहीं करेंगे। उन्होंने हार के लिए ब्रेग्जिट को वजह बताया और कहा कि सामाजिक न्याय का मुद्दा आगे भी जारी रहेगा। ब्रिटेन में लोगों ने देश के एक ऐतिहासिक और निर्णायक आम चुनाव के लिए गुरुवार को गर्मजोशी से मतदान किया।