विवादों में घिरी केकडी नगरपालिका द्वारा बनाई जा रही चारदीवारी

अजमेर। राजस्थान में अजमेर जिले के केकड़ी में नगरपालिका द्वारा पटेल मैदान पर बनाई जा रही चारदीवारी विवादों में आ गई है।

चारदीवारी निर्माण का स्थानीय महिला पुरुष एवं बच्चों ने जमकर विरोध किया। पालिका अधिकारियों द्वारा नहीं मानने पर उन्होंने न्यायालय की शरण ले ली। न्यायालय ने भी नोटिस जारी करने में देर नहीं की। ये सब कार्यवाही शनिवार शाम तक चली।

नगरपालिका द्वारा ग्यारह करोड़ की लागत से खेल स्टेडियम के चारों ओर चारदीवारी बनाई जा रही है। यह चारदीवारी ही विवाद का कारण बन गई क्योंकि जहां चारदीवारी बन रही है वहीं पर लोगों के रहवासी मकान है और मकानों एवं खिड़कियों में रोशनदान है जो कि चारदीवारी के चलते बंद हो रहे हैं और रहवासियों के लिए हवा, पानी, रोशनी की समस्या खड़ी हो रही।

तकनीकी पहलू यह है कि मकानों से सटाकर चारदिवारी खड़ी की जा रही है। आरोप यह भी है कि चारदीवारी निर्माण के लिए नींव भी नहीं खोदी गई है जिससे भविष्य में चारदीवारी गिरने का भी खतरा बताया जा रहा है।

केकड़ी के सिविल न्यायालय में पालिका निर्माण के खिलाफ तथा मकानों में हवा, पानी, रोशनी बंद होने की बुनियाद पर वाद दायर कर दिया गया। वादी रामजस मीणा, नारायण एवं एक अन्य ने वाद दायर किया जिस पर न्यायालय की ओर से नोटिस जारी हो गए। पालिका कार्मिकों ने नोटिस भी लेने से मना कर एक तरह से न्यायालय आदेश की धज्जियां उड़ाई। अब सोमवार को इस पर कार्यवाही होगी। इससे पहले न्यायालय की ओर से मौका निरीक्षण कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी।