दिमाग में सूजन आने के मुख्य कारण

brain swelling cause in hindi
brain swelling cause in hindi

हमारा दिमाग हमारे शरीर का एक अहम् हिस्सा है। जो हमारे शरीर को सही तरीके से चलाता है। दिमाग ही शरीर को डायरेक्शन देता है। यदि दिमाग में सूजन आ जाए यह समस्या बहुत खतरनाक हो सकती है। दिमाग में सूजन आने की वजह से सिर में दर्द, गर्दन में दर्द, चक्कर आना और आंखों के आगे अंधेरा जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। अगर समय रहते हैं दिमाग की सूजन का इलाज नहीं कराया जाए तो यह परेशानी जानलेवा हो सकती है। आज हम आपको दिमाग की सूजन के कारणों के बारे में बता रहे हैं।

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से दिमाग में सूजन आ सकती है। हाल में हुई रिसर्च के अनुसार अत्यधिक मात्रा में पानी का उपयोग करने से हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है। जिस कारण हमारे दिमाग में सूजन होने लग जाती है।

कभी कभी हमारे सिर्फ गंभीर चोट लगने के कारण भी दिमाग में सूजन आ जाती है। रोड एक्सीडेंट होने पर सिर में किसी बारे चीज की चोट लगने से दिमाग की हड्डी टूटने के कारण अपनी जगह से हट कर नसों में चली जाती है। इस कारण दिमाग में पूरी तरह से खून का सरकुलेशन नहीं हो पाता और दिमाग में सूजन आने लग जाती है।

पत्ता गोभी का सेवन करने से भी हमारे दिमाग में सूजन आ सकती है। मेनिनजाइटिस, इंसेफेलाइटिस और टॉक्सोप्लास्मोसिस इंफेक्शन की वजह से दिमाग में सूजन हो जाती है।