पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 दिनों से लगातार वृद्धि पर ब्रेक

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 दिनों से लगातार वृद्धि पर ब्रेक
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 दिनों से लगातार वृद्धि पर ब्रेक

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले 16 दिनों से लगातार बढ़ोतरी के बाद बुधवार को दोनों ईंधनों की कीमतों को लेकर बड़ी असमंजस की स्थिति रही।

देश की तेल विपणन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड(आईओसीएल) की पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 60 और 56 पैसे प्रति लीटर कम करने की घोषणा से उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिली लेकिन बाद में इसे घटाकर एक, एक पैसे कर दिया गया।

दोनों ईंधनों की कीमत में उछाल से नरेन्द्र मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है और 16 दिन बाद दाम में गिरावट से उपभोक्ताओं को उम्मीद बंधी थी। पिछले सोलह दिन के दौरान डीजल 3.40 रुपए और पेट्रोल 3.80 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ था।

राजधानी दिल्ली में आज डीजल और पेट्रोल का दाम एक, एक पैसे घटकर 69.30 रुपए 78.43 रुपए प्रति लीटर रहा। वाणिज्यिक नगरी मुंबई में पेट्रोल एक पैसे कम होकर 86.23 रुपये जबकि डीजल 73.79 रुपये प्रति लीटर रह गया। कोलकाता और चेन्नई में दाम घटकर क्रमशः 81.05 तथा 71.85 और 81.42 तथा 73.17 रुपये प्रति लीटर रहे।

आईओसीएल दैनिक आधार पर रोजाना दोनों ईंधनों के दामों में संशोधन करता है और संशोधित दरें सुबह छह बजे से लागू होती हैं। सुबह कंपनी की वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल के दाम में क्रमश 60 और 56 पैसे कमी दर्शायी गई थी।

कंपनी ने बाद में दोनों ईंधनों की कीमत में स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि बुधवार को तकनीकी गलती से वेबसाइट पर दाम गलत दर्शाए गए थे जिन्हें बाद में ठीक किया गया है। इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक, एक पैसे कम हुई हैं।