ब्रिक्समैथ ऑनलाइन प्रतियोगिता शुरू

Brics Math online competition begins
Brics Math online competition begins

नई दिल्ली। ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के स्कूली छात्रों के बीच एकीकरण का भाव जागृत करने एवं उनमें गणित के प्रति आकर्षण लाने के उद्देश्य से ब्रिक्समैथ डॉटकॉम पर ऑनलाइन प्रतियोगिता बुधवार को शुरू की गई जिसमें 20 लाख स्कूली छात्रों के भाग लेने का अनुमान है।

ब्रिक्स देशों के 11वें शिखर सम्मेलन के साथ ही यह प्रतियोगिता भी शुरू हुई है। यह प्रतियोगिता एक साथ ब्रिक्स देशों में आयोजित की जा रही है और निशुल्क है। यह अंततरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा आज ब्राजिलिया (ब्राजील) में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन के साथ शुरू हुई है जो एक महीने तक चलेगी।

इसका आयोजन ड्रैगनलर्नडॉटइन द्वारा किया जा रहा है। इस प्रतिस्पर्धा को फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स (फिक्की), नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन और स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग का समर्थन प्राप्त है। इस प्रतिस्पर्घा के प्रत्येक टॉस्क को गेम के फॉरमेट में तैयार किया गया है तथा ये ब्रिक्स की आधिकारिक भाषाओं पुर्तगाली, रूसी, अंग्रेजी, हिन्दी तथा चीनी में उपलब्ध है।

ड्रैगनलर्नडॉटइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एकाटेरिना जोटावा ने बुधवार को यह जानकारी देते हुये कहा कि भाषाई एवं सांस्कृतिक भिन्नता के बिना ब्रिक्स राष्ट्रों के देशों के बच्चों को जोड़ने के लिए गणित एक कड़ी है।

ब्रिक्समैथ डॉट काम प्रतिस्पर्धा का आयोजन तीसरी बार की जा रही और प्रत्येक वर्ष इसमें भाग लेने वाले छात्रों की संख्या में बढोतरी हो रही है। वर्ष 2017 में 6.7 लाख छात्रों ने भाग लिया था जबकि पिछले वर्ष यह संख्या बढ़कर 10 लाख पर पहुंच गयी थी। इस वर्ष इसके बढ़कर 20 लाख पर पहुंचने का अनुमान है। इसमें कक्षा एक से 12वीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा की टॉस्क 13 नवम्बर से 13 दिसम्बर के दौरान ब्रिक्समैथ पोर्टल पर उपलब्ध होंगी। टास्क पूरी करने के बाद विद्यार्थी अपने परिणाम तुरंत देख सकेंगे। प्रतिस्पर्धा समाप्त होने पर सभी प्रतिभागियों को वेबसाइट के माध्यम से प्रमाण-पत्र भी भेजे जाएंगे।