ब्रिटिश एयरवेज की वेबसाइट हैक, करीब चार लाख यात्रियों के कार्ड डिटेल प्रभावित

British Airways website hack, affected card details of nearly four lakh passengers
British Airways website hack, affected card details of nearly four lakh passengers

नयी दिल्ली । विमानन कंपनी ब्रिटिश एयरवेज ने अपनी वेबसाइट और ऐप पर गत दिनों फ्लाइट बुक कराने वाले करीब चार लाख यात्रियों के कार्ड डिटेल चोरी कर लिये जाने की आशंका व्यक्त करते हुए उन्हें अपने बैंक और क्रेडिट कार्ड प्रदाता से संपर्क करने की सलाह दी है।

कंपनी के अध्यक्ष एवं कार्यकारी अधिकारी एलेक्स क्रूज ने इस घटना पर अफसोस करते हुए कहा है कि उनकी कंपनी ग्राहकों के डाटा की सुरक्षा को गंभीरता से लेती है। कंपनी का कहना है कि हैकर्स ने 21 अगस्त से पांच सितंबर के बीच उसकी वेबसाइट और ऐप को हैक कर ये डाटा चोरी किये। हालांकि उसका कहना है कि हैकिंग से यात्रियों के सिर्फ वित्तीय डाटा प्रभावित होने की संभावना है। हैकर्स ने यात्रा संबंधी विवरण या पासपोर्ट का विवरण चोरी नहीं किया है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले गत सप्ताह एयर कनाडा ने भी ऐसी जानकारी दी थी कि हैकर्स ने करीब 20,000 यात्रियों के डिटेल चोरी कर लिये। जुलाई में थॉमस कुक ने यह स्वीकार किया था कि हैकर्स ने यात्रियों के नाम, ईमेल और फ्लाइट डिटेल को चोरी किया। अमेरिकी विमानन कंपनी डेल्टा ने भी गत साल सितंबर और अक्टूबर में दो बार हैकर्स का निशाना बनने की सूचना दी थी।