60वां ग्रैमी अवॉर्ड्स : ब्रूनो मार्स, केंड्रिक लेमर छाए

Bruno Mars, Kendrick Lamar dominate 2018 Grammy Awards
Bruno Mars, Kendrick Lamar dominate 2018 Grammy Awards

न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क में आयोजित 60वें ग्रैमी अवार्ड्स में गायक ब्रूनो मार्स और केंड्रिक लेमर की धूम रही। समारोह में कई कलाकारों ने प्रस्तुतियां दी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भी खूब तंज कसे गए।

मैडिसन स्क्वायर गार्डन में रविवार रात आयोजित समारोह में आठ नामांकनों के साथ पुरस्कार की दौड़ में आगे चल रहे रैपर जे-जी को खाली हाथ लौटना पड़ा, जबकि मार्स ने सात पुरस्कार बटोरे।

ब्रूनो मार्स को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड, वर्ष की सर्वश्रेष्ठ अल्बम, सर्वश्रेष्ठ आरएंडबी अल्बम, सर्वश्रेष्ठ इंजीनियर्ड अल्बम ’24के मैजिक’ के लिए नॉन-क्लासिकल और एकल गीत ‘दैट्स वाट आई लाइक’ को ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ गीत’ (सॉन्ग ऑफ द ईयर), सर्वश्रेष्ठ आरएंडबी गीत और सर्वश्रेष्ठ आरएडंबी परफॉर्मेस का पुरस्कार मिला।

लेमर ने ‘हंबल’ के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत वीडियो, सर्वश्रेष्ठ रैप प्रस्तुति, और सर्वश्रेष्ठ रैप गीत का पुरस्कार जीता। ‘लॉयल्टी’ के लिए उन्होंने रैप कॉलेबरेशन का पुरस्कार जीता। इसमें रिहाना भी थीं। ‘डैम’ के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ रैप अल्बम का पुरस्कार जीता।

इस साल लोर्डे एकमात्र महिला रहीं, जो वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अल्बम की श्रेणी में नामित हुई थीं, जबकि शकीरा ने ‘एल डोराडो’ के लिए सर्वश्रेष्ठ लैटिन पॉप अल्बम का पुरस्कार जीता।

पॉप गायिका एलिसिया कारा सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार का ग्रैमी जीतने वाली पहली कनाडाई रहीं, जबकि अभिनेत्री कैरी फिशर और गायक लियोनार्ड कोहेन को मरणोपरांत इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

जेम्स कोर्डेन की मेजबानी वाले समारोह में मार्स, लेमर, लेडी गागा, एल्टन जॉन, एलिसिया कारा, पिंक, स्टिंग, यू2 बैंड, केशा, लुइस फॉन्सी, डैडी यान्की, डीजे खालिद, रिहाना और ब्रिसन ने धमाकेदार प्रस्तुति दी। पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने समारोह के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर तंज कसा।

राष्ट्रपति पद की पूर्व उम्मीदवार रह चुकीं हिलेरी ने एक कॉमेडी प्रस्तुति के जरिए चेर, स्नूप डॉग, कार्डी बी, जॉन लीजेंड और डीजे खालिद के साथ माइकल वोल्फ की किताब ‘फायर एंड फ्यूरी : इनसाइड द ट्रंप व्हाइट हाउस’ (अरबपति ट्रंप के व्हाइट हाउस में पहले साल पर लिखी किताब) से कुछ अंश पढ़े।

इस कॉमेडी प्रस्तुति के तहत रिकॉर्डिड वीडियो में नजर आईं। इस दौरान उनका चेहरा किताब से ढका हुआ था, लेकिन जब उन्होंने अपने चेहरे से किताब हटाई तो दर्शक खुशी से झूम उठे।

हिलेरी ने ट्रंप के फास्ट फूड के प्रति लगाव पर व्यंग्य करते हुए किताब से पढ़ा, “उन्हें लंबे समय से जहर दिए जाने का डर रहा। इसलिए वह मैकडोनाल्ड्स में खाना पसंद करते हैं क्योंकि कोई नहीं जानता कि वह आ रहे हैं और भोजन पहले से ही सुरक्षित तरीके से बनकर तैयार है।”

ट्रंप द्वारा प्रवासियों पर की गई टिप्पणी को भी हस्तियों ने निशाने पर लिया। इस समारोह से नदारद रहे एड शीरन ने ‘शेप ऑफ यू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉप सोलो प्रस्तुति और ‘डिवाइड ‘ के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉप वोकल अल्बम का पुरस्कार जीता।

बेहद लोकप्रिय ‘देसपसितो’ वर्ष का सर्वश्रेष्ठ गीत, वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड और सर्वश्रेष्ठ पॉप युगल/समूह प्रस्तुति का पुरस्करा जीतने से चूक गया।

यौन उत्पीड़न के खिलाफ चुप्पी तोड़ने के लिए चलाए गए ‘टाइम्स अप’ अभियान के बारे में लेडी गागा ने अपनी प्रस्तुति के बीच दो शब्द कहे।

केशा जिन्होंने डॉक्टर ल्यूक पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, वह पहली बार इस साल ग्रैमी के लिए नामित हुई थीं।

इससे पहले समारोह में पिछले साल लास वेगास में रूट 91 हार्वेस्ट फेस्टिवल के दौरान हुई गोलीबारी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि भी दी गई। कंट्री गायकों मैरेन मॉरिस, एरिक चर्च और ब्रदर्स ओसबोर्न ने एरिक क्लैप्टन के ग्रैमी विजेता गाने ‘टीयर्स इन हैवन’ गाकर मृतकों को याद किया।