बीएसडीयू ने हासिल किया ‘बेस्ट स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी‘ अवॉर्ड

BSDU Receives Best Skill Development University Award
BSDU Receives Best Skill Development University Award

भारत के पहले विशुद्ध कौशल विश्वविद्यालय भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर ने होटल ली मेरिडियन, विंडसर प्लेस, नई दिल्ली में आयोजित छठे स्किल डेवलपमेंट समिट में ‘बेस्ट स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी अवार्ड‘ प्राप्त किया।

इंडियन एजुकेशन नेटवर्क (आईईएन) एक प्रमुख शैक्षिक समुदाय है जो शिक्षा क्षेत्र से संबंधित मुद्दों के लिए विश्लेषणात्मक और गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। यह शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के साथ अंतरराष्ट्रीय निकायों के साथ भी घनिष्ठ संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से काम करता है।

इंडियन एजुकेशन नेटवर्क के मेंटाॅर प्रोफेसर डॉ बी एस सत्यनारायण ने भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रोफेसर जी एम जे भट्ट और डायरेक्टर एडमिशन्स डॉ. रवि गोयल का यह अवार्ड सौंपा। इस अवसर पर डॉ बी एस सत्यनारायण ने कहा की हम इस पुरस्कार को एक ऐसे विश्वविद्यालय में प्रदान करते हुए वाकई खुश हैं जो छठे कौशल विकास शिखर सम्मेलन के हमारे विजन – कौशल और उद्योग 4.0 के साथ शिक्षा को एकीकृत करने के अनुरूप काम कर रहा है।

यह पुरस्कार बीएसडीयू के ऐसे अद्वितीय प्रयासों को पहचानने की कोशिश है, जिनके तहत भारत में कौशल विकास उद्योग के लिए उत्कृष्टता का माहौल रचते हुए छात्रों को विभिन्न उद्योगों में अपनी संबंधित नौकरियों के लिए उपयुक्त बनाने के लिहाज से पर्याप्त कुशल बनाया जा रहा है। छात्रों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार होने के लिए जरूरी प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वे अपना स्वयं का व्यवसाय भी शुरू कर सकें।

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रोफेसर जी एम जे भट्ट और डायरेक्टर एडमिशन्स डॉ. रवि गोयल ने संयुक्त रूप से कहा की एक छात्र-एक मशीन की अवधारणा वाले स्विस डुअल सिस्टम के बीएसडीयू के अलग दृष्टिकोण के सहारे अपनी स्थापना के बाद से अब तक बड़ी संख्या में छात्रों को प्रशिक्षित किया गया है।

कौशल उत्कृष्टता की दिशा में किए गए निरंतर प्रयासों के लिए बीएसडीयू को कौशल विकास श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय घोषित किया गया है। इसने शिक्षा की गुणवत्ता, विश्व स्तरीय मशीनरी, विशेषज्ञ संकाय, प्रशिक्षण पद्धति, औद्योगिक शिक्षुता, उद्योग सहयोग, संगोष्ठियों और अभिनव प्रतियोगिताओं और प्रदर्शनियों जैसे सभी प्रमुख मानकों में उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाया है।

इंडियन एजुकेशन नेटवर्क ने नवाचार, वीमैन स्किलिंग, सार्वजनिक क्षेत्र में प्रशिक्षण, उद्यमिता विकास और समुदाय में योगदान के लिए काम कर रहे संगठनों और संस्थानों के प्रयासों की सराहना करते हुए अन्य पुरस्कार भी दिए। पुरस्कार प्राप्त करने वाले कुछ अन्य संगठनों में कोनेरू लक्ष्मैया एजूकेशन फाउंडेशन यूनिवर्सिटी, जयपुरिया इंस्टीट्यूट आॅफ मैनेजमेंट, एग्रीकल्चर स्किल काउंसिल आॅफ इंडिया, टाटा स्ट्राइव-टाटा कम्युनिटी इनिशिएटिव ट्रस्ट इत्यादि शामिल हैं।