बीएसएफ ‘जांबाज’ ने बनाए दो नए विश्व रिकॉर्ड

BSF bikers sets two new world record in motorcycle riding
BSF bikers sets two new world record in motorcycle riding

नई दिल्ली। ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ पर बुधवार को सीमा सुरक्षा बल की पुरुष मोटर साइकिल टीम ‘जांबाज’ ने दो नए विश्व रिकॉर्ड बनाए।

ये दोनों ही रिकॉर्ड टीम कैप्टन अवधेश कुमार सिंह ने बनाए। पहला रिकॉर्ड उन्होंने ‘राइडिंग ऑन फ्यूल टैंक हैंड फ्री ड्राइविंग’ करके स्थापित किया जिसमें उन्होंने 66.1 किलोमीटर की दूरी 01 घंटे 21 मिनट 25 सेकंड में तय की जबकि दूसरा रिकॉर्ड ‘बैक राइडिंग स्टैन्डिंग ऑन लैडर’ में 68.2 किलोमीटर की दूरी को 2 घंटे 11 मिनट 18 सेकंड के न्यूनतम समय में तय करके स्थापित किया।

इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय सेना के नाम था (01 घंटे 27 मिनट में 46.9किलोमीटर की दूरी)। इन दो नये रिकॉर्डों के साथ ही इन जांबाजों ने दो हफ्तों में सात विश्व रिकॉर्ड कायम करने का नया इतिहास रच डाला। बीएसएफ प्रमुख रजनीकांत मिश्र ने इन कीर्तिमानों को देश को समर्पित करते हुए इसका श्रेय टीम सदस्यों की कठिन मेहनत को दिया है।

इस टीम ने अपने कीर्तिमान अभियान की शुरुआत देश के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के जन्म दिन 15 अक्टूबर से की थी और समापन के लिए देश के प्रथम गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिन को चुना। इस तरह सीमा सुरक्षा बल ने राष्ट्र के दो महान नायकों को अनूठे ढंग से याद किया।