पुष्कर मेले में 1300 किलो वजनी भैंसा, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

amazing animals india pushkar
amazing animals india pushkar

पुष्कर। राजस्थान में अजमेर के तीर्थराज पुष्कर में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय पशु मेले में जोधपुर से लाया गया 1300 किलो वजनी भैंसा भीम आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

मुर्रा नस्ल का यह भैंसा ‘भीम’ केवल प्रदर्शन के लिए यहां लाया गया है जिसकी कीमत 14 से 15 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इसके मालिक जोधपुर के रहने वाले जवाहरलाल जांगिड़ इसे बेचने को तैयार नहीं है। भीम को गत वर्ष भी पुष्कर मेले में लाया गया था तब इसका वजन 1200 किलोग्राम और कीमत 12 करोड़ रुपए आंकी गई थी।

इस बार इस भीमकाय भैसें का वजन 1300 किलो है और कीमत 15 करोड़ रूपए बताई जा रही है। भीम की आयु मात्र 6 साल दो माह है। छह फीट ऊंचाई और 14 फीट लंबाई है। भीम ने उदयपुर के एग्रो टेक किसान मेले में युवराज भैंसे को मात देकर सुर्खिया बटोरी है। भीम की खुराक की बात करें तो हर मास करीब एक लाख से ऊपर का खर्चा है। इस भैसें को देखने के लिए देशी विदेशी पर्यटक पुष्कर के गनाहेड़ा-खरेखड़ी रोड पर प्रदर्शनी में इसे देखने पहुंच रहे हैं। पर्यटकों का कहना है की भीम जैसा भैसा उन्होंने कभी पहले नहीं देखा।

जांगिड़ का कहना है कि भीम की खुराक में देशी घी की एक किलो लापसी, काजू, बदाम, अंजीर, मक्की, हरी और सूखी घास, मक्खन, शहद, दूध आदि शामिल है जिसकी कीमत हर माह एक लाख से अधिक आती है। भोजन की एक ओर विशेषता है जो भोजन आज दिया वही भोजन दूसरे दिन भीम को नहीं दिया जाता है। भीम की देखभाल के लिए दस लोगों की टीम लगाई गई है जिसमें दो चिकित्सक भी है। एक किलो सरसों के तेल से मालिश की जाती है। प्रतिदिन छह किलो मीटर की वॉक भी करानी पड़ती है।