इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट नहीं खेलेंगे जसप्रीत बुमराह

Bumrah will not play fourth Test against England
Bumrah will not play fourth Test against England

अहमदाबाद। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट में नहीं खेलेंगे।

बुमराह ने निजी कारणों से चार मार्च से अहमदाबाद में शुरू हो रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट में नहीं खेलने का फैसला किया है। बुमराह को चौथे टेस्ट के लिए टीम से रिलीज कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार बुमराह ने इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से अनुरोध किया था जिसे स्वीकार कर लिया गया है। इस बीच बीसीसीआई ने घोषणा की है कि चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा।

भारत ने चार टेस्ट की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 227 रन से जीता था जिसके बाद भारत ने दूसरा टेस्ट 317 रन से अपने नाम कर सीरीज बराबर कर ली। भारत ने अहमदाबाद में तीसरा टेस्ट जीतकर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का अपना दावा मजबूत कर दिया।

भारत को अब इसी मैदान पर होने वाले चौथे और अंतिम मुकाबले को जीतना या ड्रॉ कराना है, जिससे वह इस साल जून में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर होने वाले आईसीसी टेस्ट चैंपियनयिाप के फाइनल में पहुंच जाएगा। इस हार के साथ इंग्लैंड विश्व चैंपियनशिप की दौड़ से बाहर हो गया है।

तीसरे टेस्ट में अहमदाबाद स्टेडियम की पिच पर स्पिनरों का जलवा रहा और तेज गेंदबाजों को अपना कमाल दिखाने का मौका नहीं मिला। बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में सिर्फ छह ओवर बॉलिंग की थी। दो दिन में समाप्त हो गये इस मैच में कुल 30 विकेट गिरे जिनमें से 28 स्पिनरों को मिले।

बुमराह ने इस सीरीज में दो टेस्ट मैच खेले जिसकी तीन पारी में 48 ओवर कर 4 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने एक पारी में 84 रन देकर तीन विकेट भी लिए थे। बुमराह ने सीरीज का पहला टेस्ट खेला था, जिसमें भारत को हार मिली थी। दूसरे मैच में उनकी जगह मोहम्मद सिराज को मौका मिला था और यह मैच भारत ने जीता था। सीरीज के तीसरे टेस्ट में सिराज की जगह बुमराह को टीम में शामिल किया गया।

चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम:- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव।