छग : राजस्थान से 72 मजदूर छुड़ाए गए

Cage: 72 laborers rescued from Rajasthan
Cage: 72 laborers rescued from Rajasthan

सबगुरु न्यूज़ , जांजगीर-चांपा। राजस्थान के धौलपुर जिले के तसीमो गांव में जांजगीर चांपा जिले में बंधक बनाकर रखे 72 मजदूरों को छुड़ाया गया है। मजदूरों को वहां अमानवीय परिस्थितियों में रखा गया था। बंधक मजदूरों को प्रताड़ित किया जा रहा था और डंडे के बल पर उनसे काम कराया जाता था। एक गैरसरकारी संगठन की पहल के बाद सभी बंधक छूट कर जांजगीर कलेक्टोरेट पहुंचे और जिला प्रशासन के अधिकारियों से मुक्ति प्रमाण पत्र दिलाने की गुहार लगाई। ये सभी बंधक सक्ती ब्लाक के अलग-अलग गांवों के हैं।

उल्लेखनीय है कि जिले के 23 परिवारों के 72 लोग, जिनमें छोटे-बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं, किसी ठेकेदार के चंगुल मे फंस कर राजस्थान के धौलपुर जिले के तसीमो गांव के ईंट भट्ठे पर काम के लिए पहुंचे थे। वहां शुरुआत में तो सबकुछ ठीक रहा, लेकिन जैसे ही मजदूरों ने महीना पूरा होने पर पैसों की मांग की, ईंट भट्ठा संचालक का जुल्म बंधक मजदूरों पर कहर बनकर टूटने लगा।

मजदूरों ने कहा कि बंधक मजदूरों के लिए काम करने वाली संस्था नेशनल कैंपेन कमेटी फॉर इंडिकेशन आफ ब्रांडेड लेबर के कार्यकर्ताओं तक किसी तरह उनकी गुहार पहुंची। इसके बाद एनजीओ के लोगों ने स्थानीय प्रशासन की मदद से इनको बड़ी मुश्किल से छुड़ाया।

मजदूरों ने बताया, वे जो काम करते हैं, उसके बदले उन्हें सिर्फ खाने का खर्च दिया जाता था, वह भी पर्याप्त नहीं होता था। न तो उनको पूरी मजदूरी दी जाती थी और न ही गांव आने दिया जा रहा था।

देश से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो