कैलिफोर्निया की बार में फायरिंग में 12 लोगों की माैत

California shooting: 12 killed in mass shooting at Borderline Bar including sheriff's sergeant
California shooting: 12 killed in mass shooting at Borderline Bar including sheriff’s sergeant

वाशिंगटन। अमरीका के कैलिफोर्निया स्थित भीड़-भाड़ वाले एक बार में बुधवार की रात एक बंदूकधारी ने गोलीबारी कर शेरिफ के सहायक समेत 12 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। बाद में हमलावर भी मारा गया।

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक शेरिफ कार्यालय का सहायक कर्मचारी हमलावर का सामना करने बार में घुसा था लेकिन मारा गया। लॉस एंजेल्स से 65 किलोमीटर दूर स्थित बोर्डर लाइन बार एंड ग्रिल में बुधवार की रात आयोजित कॉलेज काउंट्री रात में जब लोग नृत्य कर रहे थे तभी बंदूकधारी ने गोलीबारी शुरू कर दी।

अधिकारियों के मुताबिक घटना के समय बार में एक कॉलेज कंट्री म्यूजिक नाइट चल रही थी जिसमें कम से कम 200 लोग मौजूद थे। वेंचुरा काउंटी शेरिफ कार्यालय के प्रवक्ता एरिक बुशो ने कहा कि जब पुलिसकर्मी पहुंचे तो उन्होंने गोलियों की आवाज सुनी। यह सक्रिय शूटर की स्थिति थी।

उन्होंने कहा कि उन्होंने स्थान में प्रवेश किया और मैं आपको बता सकता हूं कि पीड़ितों में कई लोग हताहत हैं। इनमें हमारे शेरिफ के कर्मी भी शामिल हैं जिसने प्रारंभिक कॉल के साथ-साथ बंदूकधारी काे भी माकूल जवाब दिया। पुलिस ने कहा कि घायल की संख्या में वृद्धि होने की आशंका है। नाइट क्लब स्थानीय विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि संदिग्ध ने हमले के दौरान धुंआ छोड़ने वाले हथगोले और कम से कम एक हथियार का उपयोग किया हो सकता है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हमलावर के पास अर्द्ध स्वचालित हथियार था।

अधिकारियों ने बताया कि मारा गया रॉन हेलस वेंचुरा काउंटी शेरिफ कार्यालय में वरिष्ठ सार्जेंट था। सूचना मिलने पर घटनास्थल में प्रवेश करने वाला सार्जेंट गंभीर रूप से घायल हो गया था।
घटनास्थल से एकमात्र हथियार बरामद किया गया है।

वेंचुरा काउंटी के शेरिफ जियोफ डीन ने कहा कि अधिकारी अभी भी हमलावर बंदूकधारी की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वहां एक भयावह दृश्य था। हर जगह खून पसरा हुआ है। संदिग्ध भी इसका हिस्सा था। उनके पास यह विश्वास करने का कोई कारण नहीं है कि इस घटना का आतंकवाद से संबंध था लेकिन वह निश्चित रूप से उस विकल्प पर भी विचार करेंगे।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि उन्हें गोलीबारी के बारे में जानकारी दी गयी है। सार्जेंट हेलस की घायल होने के एक घंटे बाद अस्पताल में मौत हो गई। वह बल का 29 वर्षीय अनुभवी अधिकारी था जो जल्द ही सेवानिवृत्त होने वाला था। उसके परिवार में पत्नी और एक बेटा है।

शेरिफ ने कहा कि वह हीरो की मौत मरा क्योंकि वह लोगों की जिंदगियां बचाने गया था। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 10 से 12 लोगों को घटनास्थल से सुरक्षित बचाकर स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया। इसके अलावा मामूली रूप से घायल कई लोग घटनास्थल से बचकर खुद से निकल गए।

शेरिफ ने कहा कि मैं जानता हूं कि माता-पिता हैरान हो रहे होंगे। हमारा बच्चा वहां है? या फिर कि मेरा भाई या मेरी बहन भी वहां थी? डीन ने कहा कि कैल लुथेरन और पीपरडाइन विश्वविद्यालय समेत कुछ स्थानीय कॉलेज के छात्रों से बार भड़ा हुआ था जब गोलीबारी की घटना घटी। उन्होंने कहा कि यह घटना हमारे देश और हरेक स्थान पर फैले आतंक और संवेदनहीन घटना का हिस्सा है।