अमरीका में भारी बारिश, भूस्खलन से 13 की मौत

California: Thirteen dead in Montecito rains and mudslides
California: Thirteen dead in Montecito rains and mudslides

न्यूयॉर्क। अमरीका के दक्षिण कैलिफोर्निया में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भारी मात्रा भूस्खलन के कारण 13 लोगों के मरने की खबर है। ‘बीबीसी’ की बुधवार की रपट के अनुसार, करीब 163 लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है। 20 लोगों को तूफान के कारण मामूली चोटें आईं हैं और चार गंभीर रूप से घायल हैं।

सांता बारबरा काउंटी के पूर्व रोमेरो कैनयन में लगभग 300 लोगों के एक समूह के कथित तौर पर फंसे होने की खबर है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटनास्थल विश्वयुद्ध के भयावह दृश्य की तरह प्रतीत हो रहा है। बाढ़ और कीचड़ उन क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है, जो दिसंबर 2017 में जंगल की आग से झुलस गए थे।

आपात सेवा के अधिकारियों ने बताया कि पीड़ित लोगों का सटीक आंकड़ा फिलहाल अज्ञात है और मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। हजारों लोग यहां से जा चुके हैं और लगभग 50 लोगों को बचाया जा चुका है।

‘बीबीसी’ ने सांता बारबरा काउंटी के दमकल विभाग के प्रवक्ता माइक एलियासन के हवाले से बताया कि भारी बारिश के कारण मोंटेसिटो इलाके में मिट्टी का कटाव हो रहा है।

छोटी कारों के आकार की पत्थर की चट्टानें पहाड़ियों से गिर रहे हैं और सड़कों को अवरुद्ध कर रहे हैं।

इस इलाके में कई शख्सियतों जैसे अभिनेता रॉब लू और चैट शो संचालक एलेन डेगेनेरेस का घर है। इसके अलावा ओपरा विनफ्रे की भी मोंटेसिटो में नौ करोड़ डॉलर मूल्य की संपत्ति है। करीब 30 हजार लोगों को घर छोड़ने के आदेश दिए गए हैं।