कैमरून बेनक्रॉफ्ट पर एक मैच का प्रतिबंध, 100 फीसदी मैच फीस जुर्माना

Cameron Bancroft banned by ICC for one match
Cameron Bancroft banned by ICC for one match, fined 100 percent of match fee

केप टाउन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बॉल टेंपरिंग मामले में ऑस्ट्रेलिया के युवा ओपनर कैमरून बेनक्रॉफ्ट पर एक मैच का प्रतिबंध लगाने के साथ 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में चल रहे तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बेनक्रॉफ्ट द्वारा बॉल टेंपरिंग को स्वीकार किया था और इसमें अपनी सलिंप्तता को भी माना था। बेनक्रॉफ्ट और स्मिथ दोनों ने स्वीकार किया कि उन्होंने गेंद से छेड़खानी की थी। स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया गया है।

बेनक्रॉफ्ट को टेलीविजन कैमरों ने गेंद पर कुछ पीली चीज लगाते हुए पकड़ा था। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर के दौरान अंपायर नाइजेल लांग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने बैनक्राफ्ट से बात की।

कवर पर क्षेत्ररक्षण करते समय उनके हाथ में कोई चीज देखी गई जिसके बाद अंपायरों ने उनसे बात की। अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने अंडरगारमेंट्स में छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया था।

बेनक्रॉफ्ट ने बाद में संवाददाता सम्मेलन में स्वीकार किया था कि वह टेप से गेंद की शक्ल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे ताकि गेंद को रिवर्स स्विंग मिल सके।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंडने इस मामले पर कहा कि आईसीसी मैच रेफरी ने अपनी सजा निर्धारित कर दी है। उन्होंने कहा कि आईसीसी रेफरी ने बेनक्रॉफ्ट को लेकर अपना फैसला दे दिया है। खिलाड़ी ने भी इसे स्वीकारा है। सीए आने वाले दिनों में इसे लेकर अपना फैसला दे देगा।