आईपीएल की तर्ज पर कनाडा प्रीमियर लीग की तैयारी

Canada to have T20 league on the lines of IPL
Canada to have T20 league on the lines of IPL

टोरंटो। भारत, पाकिस्तान और कैरिबिया के लोगों की बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए कनाडा इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर अपनी लीग ले कर आ सकता है। टोरोंटो में रहने वाले भारतीय मूल के रॉय सिंह ने कहा कि उनका मकसद कनाडा प्रीमियर लीग का आयोजन करना है।

रॉय सिंह ने कहा कि मैंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सफलता को देखा है और हम कनाडा तथा अमेरिका में भी यही करना चाहते हैं।

उन्होंने इसे लेकर मोंटेरियल में कुछ दिनों पहले एक परीक्षण भी किया था। इस काम में सिर्फ एक ही चीज आड़े आ सकती है वो है इंफ्रास्ट्रक्चर। इस समस्या से समाधान के लिए सिंह ने नायाग्रा फॉल्स के पास एक इंडोर स्टेडियम बनाने का सोचा है।

उन्होंने कहा कि हम इंडोर स्टेडियम के लिए 153 एकड़ जमीन खरीदने वाले है। यह नायाग्र फॉल्स से आठ मिनट की दूरी पर है। अगर कनाडा प्रीमियर लीग होती है तो 27 मैच हर सीजन में खेले जाएंगे, दो डिविजन में 10 टीमें होंगी।

सिंह ने कहा कि एक क्रिकेट को पसंद करने वाले व्यवसायी के तौर पर मैं टी-20 क्रिकेट में एक बड़ा मौका देखता है, लेकिन इसमें बहुत पैसा लगेगा। आपको प्रशंसकों को लाने के लिए पैसे की जरूरत होगी और प्रसारण करने के लिए भी। आईपीएल की तर्ज पर ही कनाडा प्रीमियर लीग प्रायोजन, मर्के डाइसिंग, प्रसारण अधिकार के भरोसे है।