कैप्टन: डार्क जोन का विकास सुनिश्चित करने के लिये इन्हें विशेष प्रोत्साहन

Captain Special promotions to ensure the development of the Dark Zone
Captain Special promotions to ensure the development of the Dark Zone

नारनौंद। हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज कहा कि नारनौंद जैसे राज्य के डार्क जोन का विकास सुनिश्चित करने के लिये इन्हें विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा जिसमें मात्र दो रुपये प्रति यूनिट की दर पर बिजली और सात साल तक जीएसटी में भी छूट तथा अन्य रियायतें शामिल हैं।

कैप्टन अभिमन्यू ने यहां विशाल आयल मिल एवं धर्म कांटा के उद्घाटन के बाद अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि ऐसे उद्योगों को उनमें काम करने वाले श्रमिकों को लेकर भी सरकार विशेष अनुदान देती है। सामान्य वर्ग के श्रमिक को सरकार 30000 रुपये तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के प्रति श्रमिक के लिए उद्योग को 35000 रुपये की दर से सम्बंधित उद्योग को अनुदान दिया जाता है।

उन्हाेंने कहा कि राज्य सरकार डार्क जोन के तहत आने वाले पिछड़े क्षेत्रों को विकसित करने के लिए विशेष प्रयास कर रही है। ऐसे क्षेत्रों में निजी उद्योग विकसित करने के लिए विशेष प्रोत्साहन और विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में ऑयल मिल लगने से किसानों को काफी फायदा होगा। वे अपनी सरसों, कपास आदि की फसल सीधे मिल को बेच सकेंगे और यहां से तैयार सरसों तेल, खल और बिनौला आदि उत्पाद अपने उपयोग हेतु खरीद सकेंगे।