करवाचौथ पर महिलाये पति से लें हेलमेट पहनने का बचन : एसएसपी

Caravachtha woman wear husband helmets: ssp
Caravachtha woman wear husband helmets: ssp

इटावा । उत्तर प्रदेश के इटावा की पुलिस ने लम्बी आयु एवं स्वस्थ्य रहने के लिये महिलाओं से करवाचौथ के दिन अपने पति से हेलमेट पहनने का बचन लेने की अपील की है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी ने शुक्रवार को यहॉ ‘यूनीवार्ता’ से कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिये त्योहारों का उपयोग करना चाहिये। उन्होने कहा कि इस बार करवाचौथ पर महिलाओं से अपील की गई है कि वह अपने पति से हेलमेट का गिफ्ट लें और हमेशा उसे पहनने का वचन लें।

उन्होने बताया कि राज्य में लापरवाही की वजह से होने वाले सड़क हादसों में हर साल 20 हजार लोग दम तोड़ देते है। दुर्घटनाओं में 60 हजार से अधिक लोग विकलांग हो जाते है। ज्यादातर सड़क हादसे ट्रैफिक नियमों की अनदेखी से होते हैं। इसमें दुपहिया वाहन सवार युवाओं का बिना हेलमेट न पहनना सबसे बड़ी वजह है । ऐसे में हेलमेट के प्रति जागरूक करने के लिए इटावा की ट्रैफिक पुलिस ने करवाचौथ का सहारा लिया है। जिसमे शहर की महिलाओं से अपील की गई है कि करवाचौथ पर पति से हेलमेट पहनने का वचन जरूर लें।

तिपाठी ने बताया कि इसके लिये शहर भर में लगे है। ये पोस्टर सोशल मीडिया तक पहुंच गए और चर्चा का विषय बन गए हैं। करीब एक हजार के आसपास लगाये गये इन पोस्टरो मे लिखा हुआ है “ इस करवाचौथ में अपने पति को हेलमेट पहनाएं, पति की लंबी उम्र पाएं” जैसे स्लोगन लिखे पोस्टर कई स्थानों पर लगे दिखाई दे रहे हैं। यह अपील ट्रैफिक पुलिस ने करवाचौथ पर विशेष रूप से महिलाओं से की है।

एसएसपी के निर्देश पर इन पोस्टरो को लगाने वाले यातायात विभाग के टीएसआई विकास कुमार अत्री का कहना है कि कई बार अभियान चलाने के बावजूद दुपहिया वाहन सवारों में हेलमेट के प्रति जागरूकता नहीं बढ़ रही है। खासकर युवा आए दिन तेज रफ्तार वाहन चलाने की होड़ में हादसे का शिकार हो रहे हैं।

पुलिस चेकिंग के दौरान सख्ती भी हेलमेट का चलन नहीं बढ़ा पाई। अब विभाग ने करवाचौथ के त्योहार का सहारा लिया है। इसी कडी मे इस अनूठी पहल की योजना बनाई और एक हजार से अधिक पोस्टर शहरभर में लगवाए। उनका मानना है कि हादसे में एक मौत नहीं होती है पूरा घर तबाह होता है। हो सकता है कि इस अपील से लोगों में जागरूकता बढ़े और व्यक्ति अपने परिवार के प्रति वफादार बनेगा।

पुलिस परिवार परामर्श केंद्र की सदस्या चित्रा परिहार का दावा है कि जिस ढंग से आये दिन सडक हादसे लगातार एक के बाद एक करके हो रहे है उसे देख कर यही कहा जा सकता है कि इटावा पुलिस की करवाचौथ के मौके पर लाई गई यह पहल जरूर ही लोगो को सजग बनायेगी।

इससे पहले अगस्त में इटावा पुलिस ने सड़क हादसों में लोगों की जान जाने से बचने के लिए सावन के महीने में भगवान शंकर के स्वरूप नामक व्यक्ति के जरिए हेलमेट का निशुल्क वितरण करा कर लोगों को एक नया संदेश दिया चुका है।

सावन मे आराध्य भगवान शंकर स्वरूपा एक शख्स के माध्यम से मोटर साइकिल सवार लोगो को हैलमेट बंटवा कर नई पहल का हर ओर स्वागत किया गया है। इससे पहले पुलिस अधिकारी हेलमेट लगाने की पहल कर गुलाब का फूल भेंट करते हुए नजर आ चुके है। पुलिस अधीक्षक (शहर) विनीत जायसवाल और इटावा के तत्कालीन पुलिस उपाधीक्षक डां0 अंजनी कुमार चतुर्वेदी गुलाब का फूल भेंट कर गांधीगिरी का एक ऐसा नायब नमूना पेश कर चुके है।