जयपुर में सिंडीकेट बैंक से 209 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी पर सीबीआई कोर्ट में चार्जशीट दाखिल

जयपुर। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की विशेष अदालत में सिंडीकेट बैंक में 209 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले में चार्टर्ड एकाउंटेंट, व्यवसायी और तत्कालीन बैंक अधिकारी सहित 18 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया है।

सीबीआई ने 23 मार्च 2017 में सिंडीकेट बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय की शिकायत पर छह निजी व्यक्ति जिनमें चार्टर्ड एकाउंटेंट, बैक के दो तत्कालीन सहायक महाप्रबंधक, दो मुख्य प्रबंधक तथा अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

इसमें यह शिकायत की गई थी कि सिंडीकेट बैंक एमआई रोड शाखा, मालवीय नगर शाखा जयपुर और उदयपुर शाखा ने 118 लोन एकाउंट के जरिए वर्ल्ड ट्रेड पार्क जयपुर की व्यवसायिक जमीन खरीदने के लिए आवासीय ऋण जारी किया गया। इसमें ओवर ड्राफ्ट और फोरेन लैटर आफ क्रेडिट की सुविधा भी दी गई।

उदयपुर निवासी चार्टर्ड एकाउंटेंट तथा उसके कर्मचारियों ने बैंक की एमआई रोड, मालवीय नगर और उदयपुर शाखा से मिलीभगत कर कई साख सुविधाएं स्वीकृत कराईं। आरोपियों ने फर्जी दस्तावेजों और बिलों के जरिए बैंक से करीब 209 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की।

चार्टर्ड एकाउंटेंट के स्वामित्व वाली इस फर्म में ऋण लेने वाले कई लोग फर्म के सामान्य कर्मचारी थे जो बड़ी रकम का ऋण लेने की पात्रता नहीं रखते थे। इन लोगों ने वर्ल्ड ट्रेड पार्क में व्यवसायिक सम्पत्ति खरीदने के लिए फर्जी इन्कम टैक्स रिटर्न, जाली कोटेशन, फर्जी बिल, फर्जी क्रय एवं कार्यादेश आदेश, सीए का फर्जी प्रमाण पत्र, और फायनेंशियल स्टेटमेंट का फर्जी ऑडिट का सहारा लिया।

आरोप पत्र में यह भी बताया गया है कि सिंडीकेट बैंक की एमआई रोड शाखा के तत्कालीन प्रबंधक ने ऋण देने की सिफारिश की तथा शाखा प्रमुख सहायक महाप्रबंधक ने बैंक के दिशा निर्देशों की अवहेलना करते हुए बिना छानबीन के उक्त आरोपी से जुड़े विभिन्न लोगों, फर्मों और कम्पनियों को ऋण सुविधाएं स्वीकृत कर दीं। इस बैंक के अधिकारियों ने व्यवसायिक सम्पत्ति खरीदने के लिए टर्म लोन तथा ओवर ड्राफ्ट एवं कार्यशील पूंजी की सुविधाएं भी स्वीकृत कीं।

सीबीआई ने आरोपी के विभिन्न प्रतिष्ठानों में छापे की कार्रवाई की तथा इस आधार पर अन्य आरोपियों की भूमिका के बारे में भी जांच की जा रही है। इन आरोपियों में चार्टर्ड एकाउंटेंट भारत वम, पवित्र कोठारी, अनूप भरतिया, आदर्श मनचंदा (सिंडीकेट बैंक का तत्कालीन सहायक महाप्रबंधक) महेश गुप्ता (तत्कालीन प्रबंधक), कमल शर्मा, महेंद्र मेघवाल, रवि प्रकाश शर्मा, प्रगति शर्मा शामिल हैं।