ICICI  बैंक की सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक के खिलाफ PE दर्ज

CBI files PE against ICICI Bank CEO Chanda Kochhar’s husband and Videocon's Venugopal Dhoot
CBI files PE against ICICI Bank CEO Chanda Kochhar’s husband and Videocon’s Venugopal Dhoot

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने ऋण धोखाधड़ी मामले में आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के खिलाफ प्रारंभिक जांच (पीई) का एक मामला दर्ज किया है।

सीबीआई सूत्रों ने शनिवार को बताया कि 2012 में ऋण धोखाधड़ी मामले में कोचर के अलावा वीडियोकॉन समूह के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत एवं अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ पीई दर्ज किया है, हालांकि चंदा कोचर का नाम पीई में शामिल नहीं है।

सूत्रों के अनुसार जांच एजेंसी ने एक माह पहले ही पीई दर्ज की थी और इस मामले में शामिल तत्कालीन बैंक अधिकारियों के बयान भी दर्ज किए थे। सीबीआई ने वीडियोकॉन समूह को ऋण देने से संबंधित कुछ दस्तावेज भी इकट्ठे किए हैं।

आईसीआईसीआई बैंक से 3250 करोड़ रुपए का ऋण प्राप्त करने के करीब छह माह बाद वीडियोकॉन समूह के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत द्वारा कथित तौर पर कोचर और उनके दो संबंधियों की एक कंपनी को करोड़ों रुपए दिए जाने की खबर प्रकाशित हुई थी, जिसके बाद सीबीआई ने पीई दर्ज की है।

ऋण की उपरोक्त राशि भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व वाले 20 बैंकों के कंसोर्टियम से वीडियोकॉन को प्राप्त 40 हजार करोड़ रुपए के ऋण का हिस्सा थी।