ऑफलाइन आयोजित होगी सीबीएसई 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने गुरुवार को घोषणा की कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की जाएगी और यह ऑफलाइन तरीके से नवंबर महीने में शुरू होगी।

सीबीएसई ने बताया कि पहले टर्म की परीक्षा नवंबर में आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च तथा अप्रैल में आयोजित की जाएगी। प्रत्येक पेपर की अवधि 90 मिनट की होगी तथा सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। सीबीएसई ने बताया कि सर्दी के मौसम के मद्देनजर परीक्षा सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे से शुरू होंगी।

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए एक वर्ग कक्षा में सिर्फ 20 छात्रों को पेपर देने के लिए बैठने की अनुमति दी जाएगी।

बोर्ड ने इससे पहले जुलाई में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 2022 के लिए एक विशेष मूल्यांकन योजना के बारे में घोषणा की थी, जिसमें शैक्षणिक सत्र को विभाजित करना, दो टर्म- में परीक्षा आयोजित कराना और पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाना शामिल था।

सीबीएसई की ओर से जारी परिपत्र में कहा गया है कि चूंकि सभी संबद्ध स्कूलों द्वारा प्रमुख विषयों की पढ़ाई कराई जाती है, इसलिए इन विषयों की परीक्षाएं पहले की तरह डेट शीट तय करके आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई ने कहा कि कुछ विषयों के संबंध में सीबीएसई इन विषयों की पढ़ाई कराने वाले स्कूलों का एक समूह बनाएगा, जिसके तहत सीबीएसई द्वारा इन स्कूलों में एक दिन में एक से अधिक पेपर आयोजित किए जाएंगे।