12वीं परीक्षा पर्चा लीक मामला, कौन झूठा और कौन सच्चा

cbse denies class 12th accountancy exam paper leak
cbse denies class 12th accountancy exam paper leak

नई दिल्ली। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं की परीक्षा का गुरुवार को होने वाला अकाउंट का पेपर लीक को लेकर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक ट्वीट ने सनसनी फैला दी। उधर सीबीएसई ने इसे बेबूनियाद और झूठी खबर करार दिया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इन खबरों का खंडन किया है कि बारहवीं की परीक्षा में गुरुवार को अकाउंट का पर्चा लीक नहीं हुआ है और यह खबर पूरी तरह निराधार है।

सीबीएसई की जनसंपर्क अधिकारी रमा शर्मा ने बयान जारी कर कहा है कि परीक्षा के दौरान कुछ उपद्रवी लोगों ने व्हाटसैप और सोशल मीडिया पर यह गलत सूचना डाल दी कि प्रश्नपत्र लीक हुआ है।

सीबीएसई का 12वीं अकाउंट का पर्चा व्‍हाट्सएप्‍प पर लीक

बयान में यह भी कहा गया है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र पूरी तरह से सील बंद थे। सीबीएसई ने इस मामले में झूठी खबर देने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है और उनके खिलाफ एक एफआईआर भी दर्ज किया जा रहा है।

गौरतलब है कि दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक ट्वीट कर यह सनसनी फैला दी कि बारहवीं की परीक्षा में अकाउंट का पेपर लीक हो गया है जिसके कारण छात्रों में हड़कंप मच गया और सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल हो गई। इसके बाद सीबीएसई को सफाई देकर स्थिति को स्पष्ट करनी पड़ी।

उधर, सूत्रों के अनुसार अकाउंट का सेट-2 का पेपर लीक हुआ है जो बुधवार शाम से ही ये सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा था। जानकारी मिलने पर सीबीएसई ने सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे पेपर की प्रति का जब उनके पास मौजूद प्रश्नपत्र से मिलान किया तो सभी सवाल समान पाए।

बताया यह भी जा रहा है कि पर्चा लीक होने के मामले में शिक्षा निदेशालय ने जांच समिति गठित की है। सीबीएसई ने एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है जो पेपर लीक की जांच करेगा।