CBSE ने UGC NET के लिए जारी क‍िया नोट‍िफ‍िकेशन

CBSE ने UGC NET के लिए जारी क‍िया नोट‍िफ‍िकेशन
CBSE ने UGC NET के लिए जारी क‍िया नोट‍िफ‍िकेशन

SABGURU NEWS | नई द‍िल्‍ली सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) की पात्रता के लिए सीबीएसई द्वारा आयोजित यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार 6 मार्च से भरे जा सकेंगे।

करेक्शन 25 अप्रैल से एक मई तक होंगे। सीबीएससी 08 जुलाई 2018 को नेट परीक्षा का आयोजन करेगा। उम्मीदवार cbsenet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूजीसी नेट 8 जुलाई को होगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए महत्‍वपूर्ण बातें बातें जानना जरूरी है सबसे पहले आपको CBSE NET की वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाना होगा। इसके साथ ही पहले अपने स्कैन पासपोर्ट साइज फोटो अपने पास रखें। फोटो जेपीजी फॉरमेट में होनी चाहिए। इसका साइज 4kb से 40 kb के बीच होना चाहिए। स्कैन किए गए हस्ताक्षर जेपीजी फॉर्मेट में होने चाहिए। इसका साइज 4kb से 30 kb के बीच होना चाहिए। आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट करत सकते हैं। परीक्षा के समय उम्मीदवार इस ऑनलाइन एप्लीकेशन का प्रिंट आउट और फोटो आईड़ी कार्ड भी ले जाएं।

किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से मास्टर या इसके समकक्ष किसी डिग्री में 55 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को मार्क्स में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। ये उम्मीदवार 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ नेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे उम्मीदवार भी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UPSC Civil service exam 2018: वेबसाइट www.upsc.gov.in पर आवेदन कर सकते हें

आयु सीमा
नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है। सिर्फ जेआरएफ के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है। वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है।

लोगो ने परेशान हो कर किया बंदर का ये हाल || देखिये ये वीडियो

बदला पैटर्न
देशभर में आठ जुलाई को यूजीसी नेट का आयोजन होगा। इस बार तीन के बजाए दो पेपर होंगे। पहला पेपर 100 अंकों का होगा, जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरा पेपर 200 अंकों का होगा, जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

आवेदन शुल्‍क
सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा का आवेदन शुल्क एक हजार रुपये, ओबीसी वर्ग के लिए 500 रुपये और एससी, एसटी, दिव्यांग के लिए 250 रुपये है। इस बार भी 100 विषयों में यूजीसी नेट देने का मौका मिलेगा।

इस लड़के को मार मार के किया अधमरा कमज़ोर दिल वाले न देखे यह वीडियो