केन्द्र की सलाह, सोशल मीडिया से अफवाहों पर कडी नजर रखें राज्य

केन्द्र की सलाह, सोशल मीडिया से अफवाहों पर कडी नजर रखें राज्य
केन्द्र की सलाह, सोशल मीडिया से अफवाहों पर कडी नजर रखें राज्य

नयी दिल्ली । गृह मंत्रालय ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से सोशल मीडिया पर अफवाहों के जरिये भीड़ को हिंसा के लिए उकसाने पर रोक लगाने के उपाय करने को कहा है।

महाराष्ट्र में उग्र भीड़ ने पांच लोगों की गत रविवार को कथित रूप से बच्चा चोरी गिरोह के सदस्य होने के संदेह में पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। देश के कुछ अन्य हिस्सों में भी व्हाटसएप पर अफवाह के जरिये उकसायी गयी भीड़ ने इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया है।

गृह मंत्रालय ने इन घटनाओं को गंभीरता से लिया है और राज्य सरकारों को परामर्श जारी कर इन घटनाओं पर अंकुश लगाने को कहा है। परामर्श में कहा गया है कि सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश इन अफवाहों पर कडी नजर रखें और इन पर अंकुश लगाने के लिए कडे कदम उठाएं।

केन्द्र ने कहा है कि राज्य सरकार जिला प्रशासन को संवेदनशील तथा इस तरह की घटना की आशंका वाले क्षेत्रों का पता लगाने का निर्देश दें। इन क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाकर विश्वास बढाने के उपाय करने पर भी जोर दिया गया है।

इसके साथ ही बच्चों की चोरी और अपहरण की घटनाओं से संबंधित शिकायतों की प्रभावशाली ढंग से जांच करने पर भी बल दिया गया है। इससे लोगों में विशेष रूप से प्रभावित लोगों में सुरक्षा का भाव पैदा होगा और पुलिस तथा प्रशासन के प्रति उनका विश्वास बढेगा।