अर्जुन परियोजना से लिए केन्द्र सरकार ने 188 करोड़ रूपये की धनराशि की मंजूरी दी

अर्जुन परियोजना से लिए केन्द्र सरकार ने 188 करोड़ रूपये की धनराशि की मंजूरी दी
अर्जुन परियोजना से लिए केन्द्र सरकार ने 188 करोड़ रूपये की धनराशि की मंजूरी दी

हमीरपुर | उत्तर प्रदेश के बुन्देलखंड क्षेत्र में अधिक से अधिक सिचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिये अर्जुन सहायक परियोजना से लिए केन्द्र सरकार ने 188 करोड़ 96 लाख रूपये की धनराशि की मंजूरी दी है।

बुन्देलखंड क्षेत्र के भूमि एवं जल संसाधन विभाग के उप निदेशक राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि हमीरपुर एवं महोबा जिले के लिये निकाली गयी नहरों की नाली एवं कुलावा निर्माण के लिये केन्द्र सरकार ने यह राशि मंजूर की है। इससे शीघ्र ही दोंनों जिलाें की 44,387 हेक्टेयर जमीन की सिचाई शुरु हो सकेगी। उन्होंने बताया कि हमीरपुर एवं महोबा जिले में सिंचाई की असुविधा को देखते हुए भारत सरकार ने अर्जुन सहायक परियोजना से दोनों जिलों की असिंचित भूमि को सिंचित करने के लिये अर्जुन बांध से नहरे निकालकर महोबा जिले का चरखारी ब्लाक व हमीरपुर जिले का मुस्करा ब्लाक की 44,387 भूमि में सिचाई करने की योजना कई साल पहले बना ली गयी थी। जिसमें हमीरपुर जिले के मुस्करा ब्लाक की 18,260 हेक्टेएअर भूमि को कमांड एरिया में लिया गया है शेष महोबा जिले की चरखारी ब्लाक की भूमि को कमांड एरिया मेें ले लिया गया है।

उन्होंने बताया कि यह राशि एक सप्ताह बाद रिलीज कर दी जाएगी अौर क्षेत्र में काम शुरु हो जाएगा। इसके लिये विभाग के करीब दो दर्जन कर्मचारियों को सर्वे के लिये नियुक्त कर दिया गया है जो क्षेत्र में बनायी जाने वाली नालियाें व कुलावों में आ रही समस्या की रिपोर्ट देगे। उसी के अनुसार विभाग के उच्चाधिकारी क्षेत्र में जाकर काम करेगे। उनका कहना है कि महोबा जिले को हेड यानी सर्वोच्च प्राथमिकता एवं हमीरपुर जिले कां टेल में रखा गया है।