राजस्थान में स्थित चांद बावड़ी है वास्तुकला का करिश्मा

Chand Bawdi is located in Rajasthan, charisma of architecture

Chand Bawdi is located in Rajasthan, charisma of architecture

राजस्थान में ऐतिहासिक स्थल, विजय स्तम्भ, महल, मीनारें, बावडियाँ, हर स्थल से जुडी पौराणिक गाथा,  इन स्थानों पर लोगों को धर्म से जोडने के लिए यहाँ के राजाओं ने मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरूद्वारे एवं अन्य धार्मिक स्थान बनाये हैं। उनमे से एक है चाँद बावड़ी।जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-11) पर स्थित दौसा जिले  सिकंदरा कस्बे से उत्तर की ओर कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, आभानेरी गाँव।  इसी गाँव में स्थित है “चाँद बावडी”।

चांद बावड़ी दुनिया की सबसे गहरी बावड़ी हैं । इसकी संरचना विहंगम हैं जो कि मन मोह लेती हैं । यह बावड़ी 35 मीटर के वर्गाकार आकृति में बनी हुई हैं । यह 100 फ़ीट गहरी हैं जो कि 13 मंजिला हैं । जिसमे भूलभुलैया की तरह 3500 सीढ़िया बनी हुई हैं। सबसे ज्यादा यह आकर्षण का केंद्र इसकी सीढ़ियों की वजह से ही हैं ।

बावड़ी के ऊपर हर्षत माता का मंदिर स्तिथ हैं जिसके बारे में लोगो का मानना हैं कि अगर आप सच्चे मन से माता से कुछ मांगोगे तो वह आपकी मन्नत जरूर पूरी करती हैं। इसकी गुप्त सुरंगों का इस्तेमाल राजा अपने सेनापति और सैनिकों के साथ युद्ध के दौरान किया करते थे ।

Video:HOT NEWS – पांच ऐसे सवाल जो विज्ञान को भी खामोश कर देते है || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो