इस बार चारधाम यात्रा पैदल मार्ग से भी कर सकेंगे श्रद्धालू

char dham yatra will be simple easy and secure : satpal maharaj
char dham yatra will be simple easy and secure : satpal maharaj

देहरादून। उत्तराखंड के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा सरल, सुगम एवं सुरक्षित होगी। इस बार तीर्थयात्री चारधाम यात्रा पैदल मार्ग से भी कर सकेंगे।

मंत्री ने विधानसभा भवन परिसर में आयोजित एक बैठक में तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं को लेकर समीक्षा की। उन्होंंने यात्रियों के ठहरने के मद्देनजर होटल और ढाबों को स्वच्छ रखने के निर्देश दिए। होटल व ढाबों के शौचालय का प्रयोग आम नागरिक भी कर सकते हैं। होटल, ढाबे में रेट-लिस्ट अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिए गए। समय-समय पर रेट-लिस्ट की जांच करने के लिए कहा।

यात्रा मार्ग में संचालित बस, टैक्सी के फिटनेस जांच पर विशेष बल दिया गया। बस, टैक्सी में कूड़ेदान थैला एवं जीपीएस सिस्टम का अनिवार्य रूप से प्रयोग किए जाने पर जोर दिया गया। चालक, परिचालक को ग्रीन कार्ड जारी करने के दौरान उनके व्यवहार-कुशलता का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त यात्रा मार्ग पर इंटरनेट कनेक्टीविटी के लिए विशेष मोबाईल टाॅवर लगाने के निर्देश दिए गए। चारधाम मार्ग पर एटीएम में पर्याप्त कैश रखने के लिए केन्द्र सरकार को पत्र लिखने के निर्देश दिए गए। चारधाम मन्दिर पूजा में डिजीटल पेमेंट के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।