दो आसान तरीकों से चेक कर लें पैन (PAN) आधार (AADHAAR) से जुड़ पाया है या नहीं

Check with two easy ways to connect with PAN (Aadhaar) or not
Check with two easy ways to connect with PAN (Aadhaar) or not

SABGURU NEWS | नई दिल्ली: पैन कार्ड को आधार नंबर से जोड़ने समय सीमा बढ़ा दी गई है, यह तो आपको पता ही होगा। यह तारीख 31 मार्च कर दी गई है। सरकार ने तीसरी बार यह सीमा बढ़ाते हुए कहा था कि हमारी जानकारी में आया है कि कुछ करदाताओं ने अभी तक पैन को आधार से नहीं जोड़ा है।

इसी वजह से यह तारीख बढ़ा दी गई है। पिछले साल नवंबर तक 33 करोड़ पैन धारकों में से 13।28 करोड़ लोगों ने अपने पैन को अपनी 12 अंकों वाली डिजिटल और जैविक पहचान आधारित आधार संख्या से जोड़ दिया था।

आयकर कानून की धारा 139 एए (2) के तहत हर व्यक्ति, जिसके पास 1 जुलाई 2017 तक पैन है और वह आधार पहचान पत्र प्राप्त करने का पात्र है, उसे अपनी आधार संख्या की जानकारी कर अधिकारियों को देनी जरूरी है। वैसे हो सकता है कि अब तक आपने पैन को आधार से लिंक कर लिया हो। मगर यदि आप चाहते हैं कि यह चेक करना कि यह सही से लिंक हुआ या नहीं, या फिर हुआ भी या नहीं, तो इसका भी एक तरीका है।

इनकम टैक्स की वेबसाइट  incometaxindiaefiling।gov।in के जरिए चेक करिए। होमपेज पर ही आपको ‘Link Aadhaar’ टैब दिखेगी। इसे क्लिक करें।  नए खुले पेज पर आएग लिंक आधार के ऑप्शन को क्लिक करने से पहले सभी जरूरी सूचनाएं इसमें भर लें। पैन नंबर के कॉलम में पैन और आधार के कॉलम में 12 डिजिट का नंबर डाल दें। यदि नंबर अटैच नहीं होगा तो अगला मेसेज खुलेगा जिसमें इसके लिंकिंग को लेकर पुष्टि होगी। यदि आपका पैन पहले से ही लिंक होगा, तो वेबसाइट आपको लॉगइन करने के लिए कहेगी।

एसएमएस के जरिए लिंक करें यदि अब तक नहीं कर पाए हैं तो। इस तरीके के इस्तेमाल से आपको यह भी पता चल जाएगा कि यह पहले से लिंक है या नहीं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आधार और पैन कार्ड को लिंक करने के लिए दो नंबरों की सुविधा दी है। इसके लिए एक निश्चित फॉर्मेट में एसएमएस भेजना होगा।

UIDPAN<12-अंकों का आधार नंबर><10-अंकों का PAN> इस टेक्स्ट में 12 संख्या वाला यह नंबर आपका आधार नंबर है जबकि दूसरा आपका पैन कार्ड नंबर है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो