सीरिया में तैयार हो रहा रासायनिक हथियार: अमेरिका

Chemical weapon ready in Syria: US in hindi
Chemical weapon ready in Syria: US in hindi

वाशिंगटन । अमेरिका ने कहा है कि सीरिया की बशर अल-असद सरकार इदलिब में रासायनिक हथियार तैयार कर रही है और उसके पास इसके बहुत से सबूत हैं।

सीरिया मामलों में अमेरिकी सलाहकार जिम जेफरी ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में सीरिया के हालात को बहुत खतरनाक बताया तथा कहा कि सीरिया में रासायनिक हथियार तैयार किये जा रहे हैं और उसके अमेरिका के पास इस संबंध में बहुत सारे सबूत हैं।

जेफरी ने कहा कि रूस और सीरिया की सेना ने यदि रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया तो बड़ी संख्या में शरणार्थी दक्षिण पश्चिमी तुर्की या तुर्की के नियंत्रण वाले सीरियाई क्षेत्रों मे पलायन करने को मजबूर होंगे। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि यदि सीरिया सरकार ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया तो अमेरिका और सहयोगी राष्ट्र तत्काल इसका पूरी ताकत के साथ प्रतिउत्तर देंगे।

विरोधियों के कब्जे वाले इदबिल प्रांत का भविष्य शुक्रवार को ईरान की राजधानी तेहरान में अशद समर्थक रूस और ईरान और विद्रोहियों के सहयोगी तुर्की के बीच होने वाली बैठक में तय होगा। श्री जेफरी ने कहा, “हमें कल तक पता लग जाएगा कि रूस तुर्की के साथ समझौते करने के इच्छुक हैं या नहीं।”