छत्तीसगढ़ में पहले चरण की 18 सीटों पर प्रचार में कांग्रेस पिछड़ी

Chhattisgarh : bjp poll campaigning for 18 seats
Chhattisgarh : bjp poll campaigning for 18 seats

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों की पहले चरण की 18 सीटों पर प्रचार में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के मुकाबले शुरूआती दौर में कांग्रेस पिछड़ती नजर आ रही है।

भाजपा ने नाम वापसी की तिथि समाप्त होने के बाद 27 अक्टूबर से ही प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस अभी तक दूसरे चरण के टिकटो के वितरण में ही उलझी है। भाजपा के स्टार प्रचारक मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह 27 अक्टूबर से ताबडतोड चुनावी सभाएं कर रहे हैं, जबकि कांग्रेस के पास प्रचारको का फिलहाल अभी टोटा नजर आ रहा है।

मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने 27 अक्टूबर से आज तक 18 विधानसभा क्षेत्रों में से 13 में आज तक जनसभाएं कर चुके हैं। उन्होने 27 अक्टूबर को कोन्टा, दंतेवाड़ा, बस्तर, नारायणपुर 28 अक्टूबर को कोण्डागांव, बीजापुर, भानुप्रतापपुर, डौण्डी लोहारा,मोहला मानपुर तथा आज 28 अक्टूबर को केशकाल एवं बीजापुर में सभाएं कर चुके हैं,और शाम तक चित्रकोट एवं जगदलपुर में भी सभाएं करने का उनका कार्यक्रम है।

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने जगदलपुर,बिलासपुर एवं रायपुर में कल प्रेस कान्फ्रेंस की और कांग्रेस पर हमला बोला।भाजपा ने आज प्रचार को और गति दी है।आज चार केन्द्रीय मंत्री अलग अलग जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे है।राज्य में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आज डोगरगढ़, डोगरगांव एवं मुख्यमंत्री डा.सिंह के निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव में सम्बोधित करने का कार्यक्रम है।

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज ही मोहला मानपुर एवं अम्बागढ़ चौकी में दो सभाएं की जबकि केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने खैरागढ़ में तथा केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने कांकेर,पंखाजूर एवं भानुप्रतापपुर में चुनावी सभाएं की।

झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने नारायणपुर, कोन्टा, बस्तर एवं कोण्डागांव से चुनावी सभाएं की। प्रदेश भाजपा मीडिया विभाग के प्रभारी नलिनीश ठोकने के अनुसार भाजपा के स्टार प्रचारको खासकर केन्द्रीय मंत्रियों का लगभग प्रतिदिन दौरा होगा। भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी प्रचार में आएंगे।

दूसरी ओर कांग्रेस की तरफ से प्रचार के लिए कोई स्टार प्रचारक पहले चरण की सीटों पर प्रचार के लिए नही पहुंचा है। कांग्रेस ने प्रचार के लिए किराए का हेलाकाप्टर ले रखा है,लेकिन उसे प्रचारकों का इंतजार है। लेकिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल यह नही मानते कि पहले चरण की 18 सीटों पर कोई नेता प्रचार करने पहुंचा है। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव एवं वह स्वयं इन क्षेत्रों में दौरा कर चुके हैं।

बघेल ने कहा कि कांग्रेस ने भी व्यवस्थित प्रचार के लिए पूरी रणनीति तैयार की है। उन्होंने बताया कि स्टार प्रचारकों के कार्यक्रम तय हो रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पहले चरण की सीटें पर प्रचार के लिए पहुंचेंगे।

उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ.सिंह के कांग्रेस को प्रचारक नही मिलने के तंज कसने के बारे में पूछे जाने पर कहा कि उन्हें भाजपा के बारे में चिन्ता करनी चाहिए जिसके कुशासन से त्रस्त लोग उसे सत्ता से बाहर करने का मन बना चुके हैं।

जनता कांग्रेस बसपा गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अजीत जोगी पहले चरण की सीटों पर कई जगहों पर प्रचार में पहुंच चुके हैं। हेलीकाप्टर से दौरे कर रहे जोगी गठबंधन के इकलौते प्रचारक हैं।

उन्होंने कोन्टा क्षेत्र में सीपीआई उम्मीदवार के पक्ष में भी सभाएं की जिसे गठबंधन में दो सीटें दी गई थी। हालांकि सीपीआई के दो की बजाय पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारने से बसपा उम्मीदवार भी इस सीट से मैदान में हैं।