पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल में मनाएंगे 74 वां जन्मदिन

P. Chidambaram will celebrate 74th birthday in Tihar Jail
P. Chidambaram will celebrate 74th birthday in Tihar Jail

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम का आज 74वां जन्मदिन है। लेकिन इस साल उन्हें अपना जन्मदिन परिजनों के साथ नहीं बल्कि अकेले ही तिहाड़ जेल में मनाना होगा। चिदंबरम 16 सितंबर को 74 साल के हो रहे हैं और उच्च न्यायालय ने उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए 23 सितंबर की तारीख मुकर्रर की है। कांग्रेस नेता फिलहाल 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में हैं। मामले में चिदंबरम को 19 सितंबर को निचली अदालत में पेश किया जाएगा।

पी. चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग केस में तिहाड़ में बंद हैं। पी.चिदंबरम 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में रहेंगे। दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था ।

कांग्रेस की अगुवाई वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में के 2004 से 2014 तक केंद्रीय मंत्री रह चुके चिदंबरम को केंद्रीय जांच एजेंसी ने 21 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी के जोर बाग इलाके में स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया था।

वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम के कार्यकाल में 2007 में 305 करोड़ रुपये के विदेशी धन प्राप्त करने के लिए आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी देने में अनियमितता का आरोप लगाते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 15 मई 2017 को उनके खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने 2017 में उनके खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया था ।