कम उम्र से योग करने से बच्चों को मिलेगा फायदा : मलाइका अरोडा

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा का कहना है कि कम उम्र से योग का अभ्‍यास शुरू करने से बच्‍चों को कई तरीके से फायदा मिल सकता है और उनकी मानसिक सेहत पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ सकता है।

निकलोडियन ‘योगा से होगा’ कैम्‍पेन के साथ ‘अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस’ 2021 मना रहा है। सर्व योग स्‍टूडियो और आयुष मंत्रालय के सहयोग से इस अनूठी पहल के साथ इस कैम्‍पेन को सोशल मीडिया और ऑन-एअर सेलिब्रेशंस के माध्‍यम से आगे लाया जाएगा।

मलाइका अरोड़ा, को-फाउंडर, सर्व ने कहा कि कम उम्र से योग का अभ्‍यास शुरू करने से बच्‍चों को कई तरीके से फायदा मिल सकता है और उनकी मानसिक सेहत पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ सकता है। इतना ही नहीं, यह तो बच्‍चों को दिया जाने वाला सबसे मजबूत उपहार है, जिसे लोग अपने बच्‍चे को दे सकते हैं।

मौजूदा समय में जहां बच्‍चे बाहर जाकर नहीं खेल पा रहे और कार्टून की दुनिया में ही उन्‍हें सुकून मिल रहा है, तो यह बेहद जरूरी है कि कार्टून्‍स के प्रति उनके लगाव और प्‍यार का सकारात्‍मक रूप से इस्‍तेमाल किया जाये। इससे लर्निंग के जरिये उनमें सेहतमंद बदलाव आएंगे।

मलाइका अरोड़ा ने कहा कि बच्‍चों को मनाना बेहद मुश्किल काम होता है तो निकटून्‍स शिवा और रुद्र के साथ बच्‍चों का जो बॉन्‍ड है इससे निश्चित तौर पर बच्‍चों को योग का एक बेहतरीन सफर शुरू करने में मदद मिलेगी। नन्‍हे दर्शकों को समझाने के लिये कि योग कितना कूल और मजेदार हो सकता है, ‘योगा से ही होगा’ कैम्‍पेन के लिए निकलोडियन के साथ हाथ मिलाते हुये बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है।