चीन में ड्रोन के जरिये स्मार्टफोन तस्करी का भंडाफोड़

china busts smugglers using drones to transport Smartphone
china busts smugglers using drones to transport Smartphone

बीजिंग। चीन में ड्रोन के जरिये स्मार्टफोन की तस्करी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है जो हांगकांग से शेनजेन के बीच स्मार्टफोन की तस्करी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करता था। चीन के सरकारी समाचार पत्र ने आज यह जानकारी दी।

प्रशासन ने ड्रोन से तस्करी करने के आरोप में 26 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। तस्कर गिरोह हांगकांग से चीन के शेनजेन के बीच स्मार्टफोन की तस्करी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करता था।

गिरोह ड्रोन को 200 मीटर की ऊंचाई तक उड़ाकर 50 करोड़ युआन के मूल्य के आईफोन की तस्करी कर चुका है। शेनजेन और हांगकांग के राजस्व विभाग ने इस गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

शेनजेन के राजस्व विभाग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन में इस तरह का पहला मामला है जिसमें सीमा पार तस्करी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है।

राजस्व विभाग की रिपोर्ट के अनुसार तस्कर सामान्यत: मध्यरात्रि के बाद महज कुछ सैकेंड में थैले में 10 आईफोन रखकर ड्रोन के जरिए तस्करी के काम को देते थे। गिरोह इस तरह से एक रात में 15000 फोन की तस्करी कर सकता था।

दुनिया में ड्रोन के सबसे बड़ा उत्पादक चीन पर ही अब इसके दुरुपयोग का खतरा मंडरा रहा है। चीन में ड्रोन के विनियमन की आवश्यकता है।