चीन ने अमेरिकी परमाणु समीक्षा पर कड़ा विरोध जताया

China expresses strong opposition to American nuclear review
China expresses strong opposition to American nuclear review

बीजिंग : चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि चीन अमेरिका द्वारा प्रकाशित न्यूक्लिय पोस्चर रिव्यू (एनपीआर) का दृढ़ता के साथ विरोध करता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, प्रवक्ता रेल गुओक्विंग ने कहा, अमेरिकी दस्तावेजों में चीन के विकास की मंशा व चीन की परमाणु शक्ति से खतरे का अनुमान लगाया गया है।

इस 74 पृष्ठों की रिपोर्ट में चीन की भूमिका के बारे में कहा गया है कि यह ‘एशिया में अमेरिका के हितों के लिए बड़ी’ चुनौती है। अमेरिका की चीन के लिए तैयार की गई रणनीति का मकसद चीन की परमाणु क्षमताओं के सीमित इस्तेमाल का फायदा लेने से रोकना है।

रेन ने इस बात की पुष्टि की चीन शांतिपूर्ण विकास के साथ बना रहेगा और एक राष्ट्रीय रक्षा नीति का पालन करेगा, जो स्वाभाविक रूप से रक्षात्मक है।

VIDEO: बिना हेलमेट पुलिस की उड़ाई धज्जी आप भी कर सकते है ऐसे

उन्होंने कहा कि चीन किसी भी समय व किसी भी परिस्थिति में परमाणु हथियार के प्रथम इस्तेमाल नहीं करने की नीति से जुड़ा है। किसी भी परिस्थितियों में चीन गैर परमाणु हथियार वाले देशों को परमाणु हथियारों की धमकी नहीं देता है।

VIDEO: कश्मीरी लड़कियों अश्लील काम कैमरे में कैद

रेन ने कहा कि अमेरिका के पास दुनिया में सबसे ज्यादा परमाणु हथियार हैं, इसे दुनिया की विकास व शांति के दिशा में चलाया जाना चाहिए न कि विपरीत दिशा में।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE