उईगर मुसलमानों की नसबंदी करना बंद करे चीन : अमरीका

वाशिंगटन। अमरीका ने चीन से उईगर मुसलमानों की नसबंदी करने वाले अभियान को रोकने के लिए कहा है। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने जर्मनी के शिक्षाविद एड्रियन जेन्ज के नये अध्ययन का हवाला देते हुए मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा कि चीन से दुनिया को परेशान करने वाली कुछ ऐसी रिपोर्टें सामने आ रही हैं जिससे पता चलता है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी शिनझियांग प्रांत में परिवार नियोजन के नाम पर बलपूर्वक वीगर मुसलमानों तथा अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की नसबंदी कर रही है। इसके अलावा अल्पसंख्यक महिलाओं को गर्भपात कराने के लिए बाध्य किया जा रहा है।

पोम्पियो ने कहा कि हम चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से तत्काल प्रभाव से इन अभियानों काे बंद करने की अपील करते हैं। साथ ही दुनिया के सभी देशों से आग्रह करते हैं कि वे अमेरिका के साथ मिलकर इस अमानवीय कार्रवाई को राेकने की मांग करें।

दरअसल, जर्मनी के शिक्षाविद एड्रियन जेन्ज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी उईगर मुसलमानों को बच्चे पैदा करने से राेक रही है और उनके नरसंहार के लिए नीति बना रही है।

गौरतलब है कि चीन ने आतंकवाद और धार्मिक चरमपंथ के खिलाफ लड़ाई के नाम पर करीब 10 लाख वीगर मुसलमानों को शिनझियांग क्षेत्र में शिविरों में रखा हुआ है। इसको लेकर दुनिया भर में चीन की आलोचना हो रही है।